Breaking News

Diwali 2023 से पहले कर लें ये काम, नहीं बढ़ेगा बजन,रहेंगे फिट

फेस्टिव सीजन की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में लोग पार्टियां भी खूब करते हैं. त्योहारी सीजन में अक्सर लोग ज्यादा ऑयली चीजों को खाते हैं. इसके साथ ही, शुगर ड्रिंक्स और खूब मिठाई भी खाई जाती हैं. इसके चलते लोगों का पाचन खराब होने के साथ-साथ वजन बढ़ने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसके चलते लोगों में एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है.

प्रोबायोटिक्स हैं जरूरी
दिवाली से पहले शरीर को डिटॉक्स करने के लिए प्रोबायोटिक्स वाले फूड्स खाना बेहद फायदेमंद होगा. आप दही, छाछ, कांजी के साथ जई, सेब, केले, प्याज और लहसुन को खा सकते हैं.

वर्कआउट
वर्कआउट करेंगे तो वजन भी कंट्रोल में रहेगा और बीमारियों से भी बचे रहेंगे. जितनी जरूरी हेल्दी डाइट है, उतना ही जरूरी वर्कआउट भी है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें.ऐसा करने से शरीर को एनर्जी मिलने के साथ तनाव कम होगा.

खाएं फल और सब्जियां
बॉडी को डिटॉक्स करना है तो फल और सब्जियों को अपनी डाइट में लेना शुरू कर दें. साबुत अनाज, नट्स और प्रोटीन को रोजाना अपने भोजन में शामिल करें. इन चीजों में फाइबर होते हैं जो शरीर को नेचुरल तौर पर डिटॉक्स करते हैं. इससे हमारा पाचन सिस्टम भी ठीक रहता है.

रहें हाइड्रेट
शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए हाइड्रेट रहना जरूरी है. इसलिए कोशिश करें कि दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएंयपानी के साथ नारियल पानी, नींबू पानी या कोई डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन भी कर सकते हैं

About News Desk (P)

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...