Breaking News

कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये काम , फिर देखे असर

डाइट में फाइबर और पोषण की कमी, पानी का कम सेवन, लगातार बैठकर काम करने और खाने से अक्सर व्यक्ति को कब्ज की समस्या होने लगती है। कब्ज की शिकायत होने पर व्यक्ति को न सिर्फ पेट से जुड़े रोग बल्कि सिरदर्द, मुंह में छाले और स्किन रैशेज, मुंहासे आदि जैसी समस्याएं भी परेशान करने लगती हैं।

कब्ज की शिकायत दूर करते हैं ये योगासन-

हलासन-
हलासन करने से व्यक्ति की पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होने के साथ गैस की समस्या भी दूर होती है। इस आसन को करने से मल त्याग की प्रक्रिया आसान बनने के साथ कब्ज से छुटकारा मिलता है। हलासन करने के लिए सबसे पहले हथेलियों को फर्श से लगाते हुए पीठ के बल लेटते हुए गहरी सांस भरे सांस छोड़ते हुए हथेलियों को फर्श पर टिकाते हुए पैरों को ऊपर की ओर उठाएं।

ऐसा करते हुए शरीर को सहारा देने के लिए हाथों को पीठ के नीचे रखकर बैलेंस बनाते हुए घुटनों को मोड़ लें। अब धीरे-धीरे पैरों से सिर के पीछे फर्श को छूने की कोशिश करें। ऐसा करते हुए धीरे-धीरे सांस लेते हुए कुछ देर इसी मुद्रा में बने रहें। इस आसन से बाहर आने के लिए, धीरे-धीरे हाथों को पीठ से हटाते हुए पैरों को फर्श पर रखें।

पवनमुक्तासन-
पवनमुक्तासन का नियमित अभ्यास करने से पेट और पाचन अंगों की मालिश होती है। जिससे गैस और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। अब सांस छोड़ते हुए अपने दोनों घुटनों को मोड़ें और जांघों को छाती की तरफ लाएं।

घुटनों के ठीक नीचे दोनों हाथों की उंगलियों को एक दूसरे के साथ पकड़ें और गहरी सांस लें। अब सांस को छोड़ते हुए सिर और कंधों को ऊपर उठाने की कोशिश करें और अपने घुटनों के बीच की जगह पर अपनी नाक लगाने की कोशिश करें। कुछ देर इसी अवस्था में बने रहें। अब धीरे-धीरे सिर, कंधों और पैरों को वापस अपनी मुद्रा में ले आएं।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...