Breaking News

हृदय रोग और मधुमेह के खतरे को कम करेगा इस फल का जूस, जरुर पढ़े

संतरा एक प्रसिद्ध फल है जो की लगभग हर देश में पाया जाता है. संतरे में कई तरह के विटामिन, खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए फायदमेंद होते हैं. साथ ही अगर इस फल का सेवन नियमित रूप से किया जाए, तो कई बीमारी से शरीर की रक्षा भी जा सकता है


यह फल आसानी से उपलब्ध होने वाला है और इस फल को या तो छिलकर खाया जा सकता है या फिर इसका जूस भी बनाकर पीया जा सकता है. इसके अलावा कई लोगों द्वारा संतरे के फल से बनी चाय का भी सेवन किया जाता है. इस फल को खाने से त्वचा, शरीर और बालों को कई तरह के लाभ भी पहुंचते हैं.

अगर आप भी लंबा जीवन और स्वस्थ जीवन चाहते हैं, तो रोज संतरे के जूस का सेवन शुरू करें। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि दिन में दो-ढाई गिलास संतरे का रस पीने से मोटापा दूर होता है। यह हृदय रोग और मधुमेह के खतरे को भी कम करता है।

लिपिड रिसर्च लीफलेट द्वारा प्रकाशित और शोधकर्ताओं द्वारा खोजी गई खोजों में संतरा और किनो में नोबिलिटिन नामक तत्वों की पहचान की गई है। खोज से पता चला है कि ये रसायन दही को कम करने और इसके दुष्प्रभावों से राहत देने में कारगर साबित होते हैं। कनाडा स्थित वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के इस अध्ययन के शोधकर्ता मरे हफ ने कहा कि हमने नेबिलिटिंस के साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया है।

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...