क्या आप भी गर्मियों के मौसम में लंबे समय तक रहते हैं एसी में तो पढ़ ले ये खबर

गर्मियों में एयर कंडीशनर गर्म तापमान से राहत देकर आपको ठंडक और सुकून का एहसास कराता है, वह भी बगैर शोर शराबे के। यही कारण है कि अब पंखे और कूलर से ज्यादा एसी का चलन तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत सेहत के लिए खतरा बन सकती हैं। आइए जानते हैं कि एसी से होने वाले नुकसान के बारे में…

जोड़ों में दर्द: लगातार एसी के कम तापमान में बैठना सिर्फ घुटनों की समस्या ही नहीं देता बल्कि आपके शरीर के सभी जोड़ों में दर्द के साथ-साथ अकड़न पैदा करता है और उनकी कार्यक्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। आगे चलकर यह हड्ड‍ियों से जुड़ी बीमारियों को जन्म भी दे सकता है।

बुखार और थकावट: अत्यधिक समय तक एयर कंडीशनर में रहने से आपको बुखार और थकावट महसूस हो सकती है। AC का तापमान बार-बार बदलने से सिरदर्द और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। एयर कंडीशनर वाले कमरे से बाहर निकलने पर, धूप या किसी गर्म स्थान पर अचानक जाने से आपको बुखार हो सकता है।

गर्मी सहन करने की प्राकर्तिक क्षमता दूर करे: गर्मियों में अत्यधिक ऐसी का उपयोग करने का एक बड़ा नुकसान यह भी है कि यह आपकी प्राकर्तिक रूप से गर्मी सहन करने की क्षमता को प्रभावित करता है। अपना अत्यधिक समय वातनुकूलित जगह में बिताने वाले लोग अगर कुछ देर के लिए गर्मी में बाहर चलें जाये, तो उन लोगों को बेचैनी होने लगती है और उनका शरीर गर्मी को प्राकृतिक रूप से सहने की क्षमता को नकारने लगता है।

बिजली का बिल बढ़ाये एयर कंडीशनर: गर्मियों में अत्यधिक ऐसी का उपयोग करने का यह एक सबसे बड़ा नुकसान होता है। स्वाभिक बात है कि गर्मियों में आप जितने अधिक टाइम एयर कंडीशनर का उपयोग करेंगे उतना ही फर्क आपकी बिजली के बिल पर पड़ेगा। इसलिए लगातार ऐसी का उपयोग करने के बजाय एक का मॉडरेट उपयोग करने के तरीकों पर ध्यान दें। ऐसा करने से आप गर्मी से भी बचे रहेंगे और बिजली का बिल भी कम आएगा।

About News Room lko

Check Also

नेचुरल तरीके से त्वचा को काले धब्बों से मुक्त बनाने के लिए आप भी आजमाएं ये उपाए

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अपनी स्किन को गॉर्जियस बना सकते हैं। इसके ...