Breaking News

वाराणसी को अबतक मिल चुके 2182.24 करोड़ के निवेश प्रस्ताव

• 129 उद्योग समूहों ने दिखाई निवेश में रुचि, 11 हजार से ज्यादा रोजगार सृजन की उम्मीद

• फूड प्रोसेसिंग, कृषि, टेक्सटाइल, पॉवरलूम, सर्विस आदि सेक्टर में उद्यमी करना चाह रहे हैं निवेश

वाराणसी। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले वाराणसी में उद्योग समूहों ने 2182.24 करोड़ के निवेश को लेकर इच्छा जाहिर की है। माना जा रहा है कि इस प्रस्ताव को अगर धरातल पर उतार लिया गया तो, इससे 11784 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोज़गार मिल सकेगा। वाराणसी में अबतक 129 उद्योग समूहों ने निवेश में रुचि दिखाई है। इसमें एमएसएमई सेक्टर में निवेश के सबसे ज्यादा ऑफर हैं।

तमाम उतार-चढ़ाव के बीच साल 2022 ने छोड़े 2023 के लिए अपार सम्भावनाएं

उत्तर प्रदेश की नई औद्योगिक नीति नए साल में औद्योगिक विकास की नई इबारत लिखने जा रही है। योगी सरकार उत्तर प्रदेश को ब्रांड यूपी के रूप में विकसित कर रही है। सरकार की ओर से 10 से 12 फरवरी तक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें विभिन्न सेक्टर में निवेश को लेकर देश-विदेश से निवेशक जुटेंगे। सरकार का लक्ष्य 24 से ज्यादा सेक्टर में 10 लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश पर है। वहीं एमएसएमई में निवेश के लिए सरकार द्वारा उद्यमियों को सुविधाएं और सब्सिडी भी दी जा रही है। इधर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी निवेशकों ने अच्छे खासे निवेश को लेकर इच्छा जाहिर की है।

नए साल के हो ऐसे सपने जो भारत को सोने न दें

वाराणसी के संयुक्त आयुक्त उद्योग उमेश सिंह ने बताया कि बनारस में 2182 .24 करोड़ के निवेश के लिए अभी तक 129 उद्योगों ने रूचि दिखाई है। इससे 1,1784 लोगों के लिए रोजगार का सृजन होगा। निवेशक अलग-अलग सेक्टर में निवेश करने को इच्छुक हैं। औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को लेकर कार्ययोजना तैयार की गई है। संयुक्त आयुक्त उद्योग ने बताया कि सेवा और उद्योग दोनों ही क्षेत्र के उद्यमी को निवेश के लिए सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। वाराणसी में अभी और निवेश आने की पूरी सम्भावना है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए वाराणसी को मिले 4000 करोड़ के निवेश के लक्ष्य को जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

इन प्रमुख्य सेक्टर में मिले हैं निवेश के प्रस्ताव

प्रिंटिंग, टेक्सटाइल, गारमेंट्स यूनिट, पैकजिंग, फ्लोर मिल्स, कृषि उपकरण, फ़ूड प्रोसेसिंग, पॉवरलूम, सर्विस, पीवीसी पाइप व वाटर टैंक, दो पहिया वाहन के कुछ उपकरण, ब्लैक साल्ट, सभी तरह के फैब्रिकेशन, एथीनोल मैन्युफैक्चरिंग, पब्लिकेशन, कोल्ड स्टोरेज, वेअरहाउस, हैंडमेड कारपेट्स, कारपेट एक्सपोर्ट यूनिट, बेकरी, सभी तरह के बिजली के पंखे, हर्बल आयुर्वेद एंड फ़ूड प्रोडक्ट्स, पैकिजिंग एंड प्रिंटिंग इंडस्ट्रीज, ऑटोमैटिक ब्लो मोल्डिंग मशीन, ब्लैक साल्ट, बॉटलिंग प्लांट, इलेक्ट्रिकल एंड इंजीनियरिंग गुड्स, ऑटोमैटिक पैकजिंग इंडस्ट्री, सोलर पैनल यूनिट, ऑटो टायर, प्री कास्ट कंक्रीट उत्पाद, कपूर पाउडर, टॉयफेंड ग्लास, बायोडिग्रेडेबल कल्टरीव बैग्स, पेट बॉटलिंग प्लांट, पैकजिंग की कई तरह की यूनिट, पेंट्स, स्टूडियो रिकॉर्डिंग साउंड एंड शूटिंग, पोल्ट्री एंड कैटल अक्वावा फीड, टायर एंड साइकिल, बायोफ्यूल्स, पेट्रोल, डीजल एंड सीएनजी आदि हैं।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ पूर्व विधानसभा के लिए ओपी श्रीवास्तव ने किया नामंकन

लखनऊ(ब्यूरो)। भाजपा प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव ने लखनऊ पूर्व विधासभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव ...