Breaking News

क्या आप भी अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं सेल्फ डिपेंडेंट तो इन इन बातों का रखें ध्यान

आप हमेशा या यूं कहें जिंदगी भर अपने बच्चे के साथ नहीं रह सकते और न ही आपका बच्चा हमेशा बच्चा ही रहेगा। एक समय आएगा जब उसे अपनी जिंदगी के सारे फैसले खुद लेने पड़ेंगे। ऐसे में आपको बचपन से ही अपने बच्चे को आत्मनिर्भर बनाना पड़ेगा।

इसकी शुरुआत आप छोटी-छोटी चीजों से कर सकती हैं जैसे- बचपन से ही वे अपने कपड़े और जूते चुनें या रेस्तरां में अपनी फेवरिट डिश का चुनाव खुद करें।उनकी उम्र के लिहाज से उन्‍हें निर्णय लेने दें.  जूतों के चुनाव से कर सकते हैं. इसके बाद शाम में कहां वॉक के लिए जाना है, किससे मिलना है, ये सब डिसाइड करने से पहले आप बच्‍चों का सजेशन जरूर लें.

घर का सारा काम खुद ना कर बच्‍चों को भी इसमें इनवॉल्‍व करें जैसे डस्टिंग करना, घर समेटना, कपड़े पसारना, धुले कपड़ों को जगह पर रखना, बेड समेटना, खाना सर्व करना, अपने सामान को जगह पर रखना आदि. अगर आपके बच्‍चे 10 साल से ज्‍यादा के हैं  उन्‍हें हिस्‍सा लेना सिखाएं.

पेरेन्‍ट्स कई बार अपने बच्चों की सुरक्षा के चक्‍कर में उन्‍हें कुछ भी नया नहीं करने देते. कई माता पिता तो उन्‍हें किचन में घुसने भी नहीं देते कि वे जल जाएंगे. ऐसा ना करें. थोड़ा बहुत कटने जलने से कोई बड़ा नुकसान नहीं हो जाता. उन्‍हें प्रोत्‍साहित करें और उनकी मदद करें. ध्‍यान रखें कि कोई बड़ी दुर्घटना ना हो जाए. ऐसा करने से बच्‍चों का आत्‍मविश्वास बढ़ेगा.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...