Breaking News

डेंगू से बचाव के लिए एम्बेड टीम द्वारा गाँवों में घर-घर जाकर जागरूकता अभियान

जन भागीदारी से मच्छरजनित बीमारियों से होगा बचाव – जिला मलेरिया अधिकारी

कानपुर नगर। जिला मलेरिया अधिकारी के निर्देशन में फैमिली हेल्थ इण्डिया द्वारा गोदरेज के सहयोग से संचालित एम्बेड परियोजना की टीम द्वारा वर्ष 2021 में डेंगू से अति प्रभावित गाँवों में घर-घर जाकर मच्छर जनित बीमारियों मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि पर नियंत्रण और इन बीमारियों के प्रति समुदाय में जागरूकता लानेके लिए अभियान चलाया जा रहा है

इसी के तहत टीम द्वारा बिल्हौर ब्लॉक के बकोठी खास, महादेवा, धौरहरा, बरंडा, आंकिन, खाड़ामऊ, मकनपुर, अनूपपुरवा, भागमल पुरवा, शेषपुर धर्मशाला, होरी गढ़वा और उत्तरीपूरा आदि गांवों में सघन रूप से घर -घर जाकर बुखार से पीड़ित मरीजों की निशुल्क खून की जांच एवं उपचार हेतु परामर्श, लार्वा सर्वे एवं विनष्टीकरण, आंगनवाड़ी केंद्रों पर बैनर, पोस्टर लगाना, टेंपलेट वितरण, प्रदर्शनी, चौपाल, सामाजिक जुड़ाव कार्यशाला व स्कूल प्रशिक्षण आदि गतिविधियों का आयोजन लगातार किया जा रहा है।

जिला मलेरिया अधिकारी एके सिंह ने बताया कि आगे बरसात का मौसम आने वाला है,इस मौसम में जगह जगह जलभराव के कारण मच्छर पनपते हैं,यदि हम अभी से अपने घरों के अंदर एवं आस पास स्वच्छता रखें तो बरसात में मच्छरों की पैदाइश को रोक सकते है। इसके लिए एम्बेड टीम द्वारा जो गतिविधियाँ संचालित की जा रही है बहुत ही कारगर सिद्ध होंगी।

जिला समन्वयक फैमिली हेल्थ इंडिया एंबेड परियोजना सम्मान सिंह ने बताया कि डेंगू , मलेरिया से सुरक्षा व सावधानियों के प्रसार के लिए एंबेड टीम द्वारा नगरीय बस्तियों के साथ-साथ इन गांवों में भी घर-घर भ्रमण कर लोगों के समक्ष मच्छर के लार्वा के पनपने आदि के बारे में बताया जा रहा है, गांवों में भी जनमानस द्वारा टीम को कूलर एवं फ्रिज की ट्रे में लार्वा की जाँच,घरों से पुराने टायर, टूटे-फूटे खिलौने/कबाड़ हटाने लार्वा सर्वे एवं विनष्टीकरण गतिविधियों में अपेक्षित सहयोग प्राप्त हो रहा है। साथ ही टीम द्वारा नियमित रूप से मच्छरदानी का उपयोग करने ,जलभराव को रोकने ,पानी के बर्तन ,कूलर ,टंकी, ड्रम आदि को नियमित रूप से हर तीसरे, चौथे दिन साफ करने, घरों से टायर, टूटे-फूटे खिलौने/कबाड़ हटाने तथा साफ सफाई रखने के लिए प्रेरित कर व्यवहार परिवर्तन की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

आईसीएआई द्वारा 74वें सीए दिवस को उत्सव के रूप में मनाया गया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Friday, July 01, 2022 लखनऊ। सीए ...