Breaking News

संविधान को आत्मार्पित करने की आवश्यकता: डॉ व्यस्त

• संविधान आजादी और खुशहाली के वादे का दस्तावेज: प्रो हरबंश दीक्षित

• बतौर अतिथि वक्ता प्रो आनंद कुमार सिंह ने भी की कार्यक्रम में शिरकत

• विधि विद्यार्थियों ने अतिथियों से सवाल पूछे और अपनी जिज्ञासाएं शांत कीं

• लॉ के छात्रों को संविधान के प्रति सच्ची निष्ठा रखने की शपथ भी दिलाई

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ लॉ एंड लीगल स्टडीज में संविधान दिवस की पूर्व संध्या पर संविधान की मूल भावना पर अतिथि व्याख्यान में सदस्य विधान परिषद, उत्तर प्रदेश डॉ जयपाल सिंह व्यस्त ने बतौर मुख्य वक्ता और रक्षा-अध्ययन के विभाग प्रभारी प्रो आनंद कुमार सिंह ने बतौर अतिथि वक्ता विधि विद्यार्थियों को भारतीय संविधान में अंर्तनिहित मूल भावना की विस्तार से जानकारी दी।

संविधान को आत्मार्पित करने की आवश्यकता: डॉ व्यस्त

इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत सभी अतिथियों ने मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। विधि संकाय के डीन प्रो हरबंश दीक्षित ने अतिथियों का बुके देकर अभिनंदन किया। प्राचार्य प्रो सुशील कुमार सिंह ने वोट ऑफ थैंक्स दिया, जबकि संचालन डॉ माधव शर्मा ने किया। अंत में विद्यार्थियों को संविधान के प्रति सच्ची निष्ठा रखने की शपथ भी दिलाई गई।

👉भारत की आत्मा है सनातन संस्कृति

मुख्य वक्ता डॉ जयपाल सिंह व्यस्त ने भारतीय लोकतंत्र को दुनिया का सबसे मजबूत लोकतंत्र बताते हुए कहा, भारतीय संविधान हर भारतीय की भावना का मूल है। संविधान के तीन शब्द-अधिनियमित, अंगीकृत और आत्मार्पित कर हम संविधान के प्रति अपनी सच्ची निष्ठा और श्रद्धा को व्यक्त कर सकते हैं। अतिथि वक्ता प्रो आनंद कुमार सिंह ने रक्षा और सुरक्षा शब्दों की व्याख्या के साथ ही संविधान की मूल अवधारणा की विस्तार से विवेचन की।

संविधान को आत्मार्पित करने की आवश्यकता: डॉ व्यस्त

इस दौरान विधि विद्यार्थियों ने सवाल पूछे और अपनी जिज्ञासाएं शांत कीं। डीन प्रो हरबंश दीक्षित ने कहा, संविधान आजादी और खुशहाली के वादे का दस्तावेज है। संविधान हमें सपने देखने और उसके मुताबिक समाज निर्माण करने की आजादी और जज्बे की भावना प्रदान करता है। कार्यक्रम में विधि विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अमित वर्मा, अक्षय भार्गव के संग-संग शिक्षक और शोधार्थी समेत लॉ कॉलेज के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...