Breaking News

लट्ठमार होली में सहभागी हुए डॉ दिनेश शर्मा

लखनऊ। बरसाने की लट्ठमार होली दुनिया में प्रसिद्ध है. केवल देश से ही नहीं विदेशों से भी उस उत्सव को देखने बड़ी संख्या में लोग पहुँचते है। बरसाने से प्रेरणा लेकर देश विदेश के अनेक स्थानों पर लट्ठमार होली का आयोजन किया जाता है।

योगी सरकार ने जारी किया निर्देश, अवैध कब्जे से मुक्त कराए जाएंगे गांवों के खेल मैदान

ऐसा ही आयोजन लखनऊ में किया गया। सेंट जोसेफ स्कूल, ठाकुरगंज, लखनऊ में आयोजित लट्ठमार होली में पूर्व उप मुख्यमंत्री, डॉक्टर दिनेश शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। इसमें फ़ूलों की होली और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर पूर्व महापौर संयुक्ता भाटिया एवम पूर्व पार्षद अनुराग मिश्र सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित उपस्थित रहे।

डॉ दिनेश शर्मा

ज्ञात हो कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान की रंगारंग लठामार होली, रंगभरी एकादशी को दिव्यता-भव्यता एवं प्राचीन परंपराओं के अनुरूप आयोजित की गई थी। जिसमें रावल गांव के हुरियारे हुरियारिन लठामार होली खेली तथा श्रद्धालुओं पर टेसू पुष्प रंग और गुलाल की वर्षा की गई।

केजरीवाल ने बोम्मई पर लगाए ये आरोप, 75 लाख में SI और 25 लाख रुपये में…

जन्मभूमि का पांच दिवसीय होली महोत्सव होता है, जिसमें श्रीकृष्ण-जन्मभूमि के दिव्य-भव्य लीलामंच पर होली के रसिया एवं फाग का गायन होता हैं। होली कार्यक्रम के आयोजन में प्राचीन परंपराओं एवं धार्मिक मर्यादाओं का पालन करते हुए वर्तमान परिप्रेक्ष्य के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई।

आठ विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, वजह जानकर चौक उठे लोग

होली गायन-नृत्य मर्यादित एवं ब्रज की परंपराओं के अनुरूप होता हैं.पुष्प होली, गुलाल होली एवं इत्र होली के लिए विशिष्ट व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहती है। परंपरागत पिचकारी से रंग वर्षा होती है. रावल ग्राम से पधारे हुरियारे हुरियारिनों के साथ-साथ श्रीकृष्ण-जन्मभूमि से जुड़े भक्तजन भी इस लठामार होली महोत्सव में गोप-गोपिका स्वरूप धारण कर सम्मिलित होते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

ट्रक में घुसा ऑटो, तीन की मौत, छह लोगों की हालत गंभीर

बांदा:  ट्रक चालक के अचानक ब्रेक लगा देने से पीछे आ रहा ऑटो घुस गया। ...