Breaking News

बालों की समस्याओं को कम करने में मदद करता है योग- अलका सिंह

दिल्ली। बाल झड़ने की समस्या सभी के लिए एक सर दर्द बन चुकी है चाहे महिलाएँ हों या पुरुष, आजकल के आधुनिक जीवन में बाल झड़ने की समस्या मानों हर किसी के लिए एक आम बात हो गयी है। इस समस्या का आम होना कोई हैरान करने वाली बात नहीं है, क्योंकि आजकल लगभग हर व्यक्ति को असंतुलित खान-पान व दूषित वातावरण से दो-चार होना ही पड़ता है। परन्तु योग द्वारा इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। हर परिस्थिति में एक बात महत्वपूर्ण है- रोकथाम उपचार से बेहतर है। इस लेख मे पढ़िए कि किस प्रकार योग द्वारा आप बाल झड़ने की समस्या का समाधान कर सकते हैं।

बाइक सवार चोरो ने हार रखा बैग उड़ाया, बाजार में सामान खरीदते समय दंपति के बैग की हुई चोरी

अधिक बाल झड़ने की समस्या का आपके स्वाथ्य से भी एक गहरा सम्बन्ध है, इसीलिए इस समस्या को कभी भी नकारना नहीं चाहिए। चिंता, हार्मोन्स में गड़बड़, गलत खाने-पीने की आदतें, रोग, रूसी, आदि बाल झड़ने का मुख्य कारण है। बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए योग व ध्यान का सहारा लें योग व ध्यान द्वारा आपको बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलने के अलावा और भी शारीरिक विकारों से राहत मिलेगी।

यह योगासन आपके मस्तिष्क की मांसपेशियों तक सही तरह से रक्त पहुंचाएंगे और आपको मानसिक तनाव, भूख न लगने की समस्या व चिंता से भी मुक्त करेंगे।’यहाँ कुछ आसन बताए जा रहे हैं जिनका आप अभ्यास कर सकते’।

अलका सिंह

मत्स्यासन

मत्स्यासन करने के फायदे कई हैं। ये बालों के झड़ने को कम करने के लिए आसान योग है। मत्स्यासन उन लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है जो बालों के झड़ने को रोकना चाहते हैं। मत्स्यासन स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करने में मदद करता है और बालों की जड़ों को गिरने से रोकने के लिए उन्हें पोषण भी देता है। वज्रासन बालों के विकास के लिए वज्रासन योग बहुत फायदेमंद है।

वज्रासन

वज्रासन या वज्र मुद्रा सरल लेकिन काफी शक्तिशाली है। यह सीधे पेट से संबंधित मुद्दों को सही करता है और शरीर को कई फायदे पहुंचाता है। बालों के झड़ने की बात है, तो इसमें बड़ी भूमिका होती है। अध्ययनों के अनुसार, खराब गट फ्लोरा बालों के पतले होने का कारण बन सकता है। वज्रासन इनमें से बहुत सी समस्याओं को दूर करने और ठीक करने में मदद करता है और यह आपके भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में भी मदद करता है।

यह बालों के विकास के लिए फायदेमंद है और इसे रेगुलर करने से लंबे, घने और स्वस्थ बालों को पाने मेंमदद मिलती है। उत्तानासन बालों के झड़ने के लिए उत्तानासन एक अच्छा योग है। इसे करने के लिए अपना सिर नीचे लटकाने लगते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है और स्कैल्प की नॉरिशिंग में मदद मिलती है। जैसे ही सिर नीचे लटकता है, खून सिर में बालों में अच्छी तरह से पहुंचने लगता है। इससे बाल बड़े होने लगते हैं।

बालयम

बालयम योग बहुत पुराना योग है। ये सबसे आसान भी है और जब से बाबा राम देव ने इसे दुनिया को बताया है, बहुत से लोग इसे करना पसंद करते हैं। इसका उपयोग बालों के झड़ने को तेजी से कम करने के लिए किया जा सकता है। इसे आप बैठे कर या खड़े होकर कर सकते हैं और इसे दिन के किसी भी समय किया जा सकता है।

बाल झड़ना रोकने के लिए फायदेमंद प्राणायाम

नाड़ीशोधन प्राणायाम इससे हृदय रोगों का उपचार होता है। अस्थमा, गठिया, तनाव, सिरदर्द, उदासी, आँखों तथा कानों की समस्या दूर होती है। भस्त्रिका प्राणायाम यह शरीर में से अतिरिक्त वायु बाहर करता है पित्त और कफ का नाश करता है तथा शरीर और तंत्रिका तंत्र की शुद्धि करता है। कपालभाति इस प्राणायाम से मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन मिलती है तो यह तंत्रिका तंत्र के लिए फायदेमंद है, यह शरीर में से विषाक्त तत्व बाहर निकाल देता है तथा मोटापे और मधुमेह का उपचार करता है।

अलका सिंह

बालों के लिए योगासन बाल झड़ने की समस्या से राहत दे सकते हैं आगे झुकने वाले सारे आसन सिर में रक्त संचार को बढ़ाते हैं, जिससे बालों की जड़ों को पोषण प्राप्त होता है। परिणाम स्वरुप समय के साथ-साथ आप अपने बालों में परिवर्तन महसूस करते हैं। यहाँ कुछ आसन बताए जा रहे हैं जिनका आप अभ्यास कर सकते हैं।

ओशो रजनीश की बायोपिक “सीक्रेट्स ऑफ़” लव 6 मार्च को एमएक्स प्लेयर पर होगी रिलीज़

यदि आप अच्छे परिणाम चाहते हों, तो आपको इनका अभ्यास नियम से लगातार करना होगा योग करने के साथ-साथ अपने भोजन पर ध्यान देना भी आवश्यक है। संतुलित भोजन जिसमें ताजे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, अंकुरित अनाज, दूध तथा दूध से बने पदार्थ आपके बालों को बढ़ाने के लिए पोषक तत्व प्रदान करेंगे। इस बात का ध्यान रखें कि आपके बालों में रूसी ना हो, अपनी सर की त्वचा को बिल्कुल साफ रखें। अपने तौलिये और तकिए को भी साफ रखें। अ

पने बालों को नीम के पत्तों के पानी से धोएं। बालों को हफ्ते में दो या तीन बार धोकर साफ रखें। बालों में नारियल तेल की मालिश करें बालों में लगातार ब्रश करने से बाल जल्दी बढ़ते हैं। रसायनिक दवाओं तथा स्टाइलिंग उत्पादों का प्रयोग बालों पर ना करें। इन उपायों के प्रयोग के साथ साथ यह याद रखें कि बाल झड़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिस को बदला नहीं जा सकता। हालांकि उसको कम अवश्य किया जा सकता है। तो आगे बढ़ेंअपना अनुभव बदलें – लंबे, स्वस्थ तथा चमकदार बालों के साथ।

एकता कपूर के शो में विधि यादव को मिला सबसे बड़ा मौका

‘अंततः निष्कर्ष यह निकलता है कि’ योग शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये शरीर के अलग-अलग अंगों को प्रभावित करता है और हेल्दी रखने में मदद करता है ऐसे में आज कल बालों की समस्याएं जब बढ़ गई हैं तो, योग करना बालों की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

दरअसल, योग स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और जड़ों को पोषण देता है जिससे बाल नहीं झड़ते हैं। इसके अलावा ये आपके स्कैल्प के पोर्स को खोलता है जिससे बालों तक ऑक्सीजन और खनिज की मात्रा सही रहती है। इसके अलावा योग करने से जब बालों का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है तो आपको डैंड्रफ की समस्या नहीं होती और आपके बाल हेल्दी रहते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...