Breaking News

चाय या कॉफी के बजाय सुबह उठकर पिएं ये चीज, फिर देखे कमाल

हर इंडियन महिला- पुरुष दिन में कम से कम दो बार चाय या कॉफी तो जरुर पीती है लेकिन चाय या कॉफी के बजाय छाछ पीना सेहत के लिये बहुत अधिक फायदेमंद होता है। यह बहुत ही गुणकारी होती है। अगर हम छाछ का नियमित सेवन करते है तो कब्ज और पाचन संबंधी गंभीर समस्याओं से बचा जा सकता है।

वैसे पुराने समय में लोग नियमित रूप से छाछ का सेवन बखूबी करते थे इसलिये उनको कभी बीमारियां नहीं होता थी। छाछ में हम नमक, जीरे का पाउडर और अदरक पाउडर आदि मिलाकर भी पी सकते है। यह सेहत के लिये बहुत ही ज्यादा लाभदायक रहेगा।

Buttermilk

अधिकांश लोगों में एसिडिटी सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। पेट की गैस और जलन की समस्या होने पर प्रतिदिन सुबह एक गिलास छाछ का उपयोग कीजिए। छाछ में करी पत्ता, जीरा पाउडर और नमक मिलकार पीना सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद रहता हैं।

-हमेशा खाना खाने के बाद एक गिलास छाछ और अदरक पाउडर मिलाकर पीने से पाचन तंत्र भी बहुत मजबूत होता हैं। इसको पीने से कब्ज की शिकायत भी नहीं रहती है।

Loading...

-शरीर में पानी की कमी हैं तो आप एक गिलास छाछ में नमक मिलाकर पीजिए। बहुत जल्द राहत मिलेगी।

-दस्त की समस्या से परेशान हैं तो आप एक गिलास छाछ में आधा चम्मच सूखा पिसा हुआ अदरक का पाउडर मिलाकर 3 बार अवश्य लीजिए।

-छाछ का नियमित इस्तेमाल करते रहने से बवासीर, मूत्र विकार, प्यास लगना और त्वचा संबंधी बीमारियों में लाभ होता है।गर्मी के कारण अगर दस्त हो रही हो तो बरगद की जटा को पीसकर और छानकर छाछ में मिलाकर पीएं। छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी जड़ से साफ हो जाती है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

दुनियाभर में हर 100 सेकण्ड्स में बढ़ रहे HIV के केस

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने बुधवार को कहा कि हर मिनट और 40 सेकंड ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *