Breaking News

केवल एक मिनट का वीडियो बनाकर फेसबुक पर कमाएं लाखों रुपए, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अब हर कोई वीडियो बनाकर पैसे कमा रहा है. लिस्ट में यूट्यूब, शॉर्ट वीडियो ऐप्स और दूसरे प्लेटफॉर्म तो शामिल हैं ही, लेकिन एक नए ऐलान में फेसबुक ने कहा है कि अब यूजर्स उसके प्लेटफॉर्म पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने बताया कि, कंटेंट क्रिएटर्स अब अपने वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं तो वहीं प्लेटफॉर्म अब इन क्रिएटर्स के वीडियो पर विज्ञापन भी देगा.

एक ब्लॉग पोस्ट में फेसबुक ने कहा कि, हम चाहते है कि कंटेंट क्रिएटर्स रेवेन्यू कमाएं. फेसबुक पर digipubs, वीडियो क्रिएटर्स, गेमिंग क्रिएटर्स, मीडिया कंपनी, कल्चरल इंस्टीट्यूशन और दूसरे बिजनेस कंटेंट क्रिएट करते हैं. कंपनी ने कहा कि, हम इन कंटेंट क्रिएटर्स के लिए ऐसे टूल्स देना चाहते हैं जिससे वो पैसे कमा सकें. ब्लॉग पोस्ट में फेसबुक ने बताया कि, महामारी के कारण इन कंटेंट क्रिएटर्स के बिजनेस पर असर पड़ा है. ऐसे में हम अपने प्लेटफॉर्म की मदद से इन्हें सपोर्ट करना चाहते हैं.

कंटेंट क्रिएटर्स इस तरह कर सकते हैं कमाई

वीडियो क्रिएटर्स अब अपने शार्ट या एक मिनट के वीडियो से पैसे कमा सकते हैं. वहीं क्रिएटर्स के वीडियो पर 30 सेकेंड्स का विज्ञापन चलना चाहिए. 3 या उससे ज्यादा मिनट के वीडियो पर ये विज्ञापन 45 सेकेंड्स से ज्यादा चलना चाहिए. इससे पहले तीन या उससे ज्यादा मिनट के वीडियो को स्ट्रीम एड्स से मोनेटाइज किया जा सकता था जहां विज्ञापन 1 मिनट तक चलता था.

1. शॉर्ट वीडियो से रेवेन्यू कमाएं: कंटेंट क्रिएटर्स यहां हर वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं. इसमें स्टोरी में टेस्टिंग स्टीकर विज्ञापन भी है.

2. ज्यादा से ज्यादा क्रिएटर्स को होगा फायदा: फेसबकु अपने इन स्ट्रीम और एड विजिबिलिटी को अपडेट कर रहा है जिससे वीडियो क्रिएटर्स इस प्रोग्राम को एक्सेस कर सकते हैं. ये अपने पेड ऑनलाइन इवेंट्स को बढ़ा सकते हैं और दूसरे देशों में फैन सब्सक्रिप्शन को बढ़ा सकते हैं.

3. फैन सपोर्ट: कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कंपनी मुफ्त फैन सपोर्ट दे रही है. ये सबकुछ फैंस को गिवअवे (Giveaways) करके होगा.

About Ankit Singh

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...