Breaking News

करेले के चिप्स खाने से मिलता है बड़ा लाभ, जानिए बनाने का तरीका

करेला एक हरी सब्जी है जोकि स्वाद में कड़वी होती है. करेला विटामिन बी1, बी2, और बी3, सी, मैग्नीशियम, फोलेट, जिंक, फास्फोरस और मैंगनीज जैसे गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन आपका पाचन तंत्र बेहतर बना रहता है।

👉भारत-ट्यूनीशिया एफओसी के पांचवे दौर में द्विपक्षीय ‘सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम’ पर हुए हस्ताक्षर

इसके अलावा करेले के सेवन से आपको खूनी बवासीर में भी मदद मिलती है. इतना ही नहीं करेला डायबिटीज के रोगियों के लिए किसी वरदान समान होता है. आमतौर पर लोग करेले को भरवां करेला या करेला फ्राई करके बनाते हैं. लेकिन क्या कभी आपने करेले के चिप्स बनाकर खाए हैं? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए करेले के चिप्स बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं.

करेले के चिप्स कैसे बनाएं? 

करेले के चिप्स बनाने के लिए आप सबसे पहले करेले को काटकर बीज निकाल दें. फिर आप करेलों को गोल शेप में काटकर रख लें.   इसके बाद आप इसमें 1 चम्मच नमक और एक नींबू का रस निचोड़ लें. फिर आप इसमें करेले के टुकड़ों को मिलाकर आधे घंटे तक अलग रख दें. इसके बाद आप इन टुकड़ों को पानी में डालें और अच्छी तरह से धोकर सुखा लें।

फिर आप करेले में सारे मसाले डालें और अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद आप एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म कर लें. फिर आप इसमें करेले के टुकड़ों को डालकर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक डीप फ्राई कर लें. अब आपके क्रिस्पी करेले के चिप्स बनकर तैयार हो चुके हैं।

करेले के चिप्स बनाने की आवश्यक सामग्री

करेला 3-4
नमक स्वादानुसार
नींबू 1
तेल 3-4 चम्मच
पानी
हल्दी आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
अमचूर पाउडर 2 चम्मच
कॉर्न स्टार्स 2 चम्मच
बेसन 1 चम्मच

About News Room lko

Check Also

फिक्की फ्लो ने दिव्यांगों को पावर लूम भेंट किया

लखनऊ। फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर ने आज चेतना फाउंडेशन लखनऊ को उपहार स्वरूप दिए गए ...