Breaking News

मच्छर की पैदाइश रोकने को जागरूक करेंगे युवा

• वाहक जनित बीमारियों की रोकथाम में करेंगे सहयोग

• बस्तियों में पंजीकृत 21 युवा स्वयं सेवकों हुए प्रशिक्षित

कानपुर नगर। जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में फैमिली हेल्थ इंडिया (Family Health India) के सहयोग से 21 युवा स्वयं सेवकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरुवार को एम्बेड परियोजना कार्यालय में आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षक अभय राजपूत ने बताया कि हम कुछ छोटे-छोटे उपाय अपनाकर मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों से स्वयं को, अपने परिवार और समुदाय को सुरक्षित रख सकते हैं।

फैमिली हेल्थ इंडिया Family Health India

उन्होंने बताया की बस्ती स्तर पर यदि डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए नियमित रूप से समुदाय द्वारा मच्छर की पैदाइश रोकने हेतु गतिविधि की जाय और हम सभी साफ-सफ़ाई का ध्यान रखेंगे तो हमारी बस्ती के लोगों में यह बीमारियां नहीं होंगी। फेमिली हेल्थ इंडिया के एम्बेड परियोजना के सहयोग से यूथ इंगेजमेंट फॉर सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के अंतर्गत जनपद के नगरीय क्षेत्रों के युवा स्वयं सेवकों को मोड्यूल् एक पर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

👉फाइलेरिया उन्मूलन में सामुदायिक सहभागिता पर विशेष जोर, सीएचसी घाटमपुर में फाईलेरिया नेटवर्क सदस्यों हुए प्रशिक्षित

यह युवा स्वयं सेवक अपनी अपनी बस्तियों में ही वेक्टर जनित
रोगों से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार पर समुदाय में लोगों को जागरूक करने के साथ साथ बस्ती स्तर की सामान्य समस्याओं का वहीं पर हल कराएंगे। इसके साथ ही लोगों को इस बात के लिए जागरूक करेंगे कि बुखार आने पर खुद से कोई इलाज न करें। निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं जहां पर बुखार की जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध है।

फैमिली हेल्थ इंडिया Family Health India

परियोजना के जिला समन्वयक सम्मान सिंह ने बताया कि कानपुर नगर की बस्तियों में पंजीकृत 500 युवा स्वयं सेवकों को वेक्टर जनित रोगों से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार पर प्रशिक्षित करने के साथ उनके युवा संगठन बस्ती स्तर पर गठित किये जा रहे हैं और उन्हें विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कार्यक्रमो से जोड़कर उनके कौशल में वृद्धि की जायेगी। इस मौके पर एम्बेड परियोजना से परियोजना सहायक सचिन कुमार मिश्रा, सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के युवा समन्वयक आशीष राय युवा फैसिलिटेटर रीना शुक्ला सहित अन्य लोग शामिल रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...