Breaking News

अंजीर और काजू को भिगोकर खाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे…

अंजीर और काजू, दोनों ही ड्राई फ्रूट्स हैं। अक्सर लोग सेहतमंद रहने के लिए अंजीर और काजू को अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करते हैं। आप चाहें तो अंजीर और काजू का सेवन एक साथ भी कर सकते हैं।

अंजीर और काजू, दोनों को एक साथ खाने से शरीर को जबरदस्त लाभ मिलते हैं। दरअसल, अंजीर में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। इसके अलावा, अंजीर फाइबर का भी बेहद अच्छा सोर्स होता है। काजू की बात करें, तो इसमें पोटैशियम, फाइबर, प्रोटीन और आयरन पाए जाते हैं। काजू में विटामिन बी6, कैल्शियम और मैंगनीज भी होते हैं। ऐसे में जब अंजीर और काजू को एक साथ खाया जाता है, तो इससे शरीर को सभी पोषक तत्व एक साथ मिल जाते हैं। वैसे तो आप अंजीर और काजू का सेवन किसी भी तरीके से कर सकते हैं। लेकिन अंजीर और काजू को भिगोकर खाना बेहद लाभकारी होता है। क्योंकि भीगे हुए अंजीर और काजू में मौजूद पोषक तत्वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटिशियन डॉ. सुगीता मुटरेजा से जानते हैं अंजीर और काजू को भिगोकर खाने के फायदे (Anjeer or Kaju ko Bhigokar Khane ke Fayde)-

अंजीर और काजू खाने के फायदे- Soaked Figs and Cashew Benefits in Hindi

1. कब्ज से छुटकारा

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो रोज सुबह भीगे हुए अंजीर और काजू का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। अंजीर और काजू में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को दुरुस्त बनाता है। साथ ही, आंतों में मल को नरम बनाता है, जिससे मल त्याग की प्रक्रिया आसान होती है। खाली पेट अंजीर और काजू खाने से पेट आसानी से साफ होने लगता है। इससे अपच और मिलेगा।

2. खून की कमी पूरी होगा

अंजीर और काजू, दोनों में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में अगर आप रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए अंजीर और काजू का सेवन करेंगे, तो इससे खून की कमी पूरी होगी। एनीमिया रोगियों के लिए अंजीर और काजू का सेवन करना बेहद लाभकारी होता है। अंजीर और काजू खाने से थकान और कमजोरी भी दूर होती है। इससे हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

3. हड्डियां मजबूत बनेंगी

आजकल अधिकतर लोग हड्डियों और जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। अगर आपको भी हड्डियों में दर्द रहता है, तो अपनी डाइट में भीगे हुए अंजीर और काजू को जरूर शामिल करें। अंजीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम होते हैं। वहीं, काजू में विटामिन बी6, कैल्शियम और मैंगनीज होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। रोजाना अंजीर और काजू खाने से हड्डियां और मांसपेशियों को मजूबती मिलती है।

4. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ेगी

बीमारियों से बचने के लिए शरीर की इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप रोजाना अंजीर और काजू का सेवन करेंगे, तो इससे शरीर की । अंजीर और काजू में प्रोटीन और अन्य विटामिन्स होते हैं, जो शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

5. हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी

अंजीर और काजू में पोटैशियम होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। रोजाना भीगे हुए अंजीर और काजू खाने से हार्ट हेल्थ बेहतर बनेगी। साथ ही, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा। लेकिन अगर आपको कोई हृदय रोग है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इनका सेवन करें।

अंजीर और काजू कैसे खाएं?- How to Eat Anjeer and Cashew in Hindi

इसके लिए आप एक अंजीर और 4-5 काजू को पानी में भिगोकर रखें।
इन्हें रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
अब आप सुबह खाली पेट भीगे हुए अंजीर और काजू का सेवन कर सकते हैं।
रोजाना अंजीर और काजू को एक साथ खाने से सेहत को कई लाभ मिलेंगे। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए आपको इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी है, तो इनका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

About News Desk (P)

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...