Breaking News

शरीर में इस विटामिन की कमी से हो सकता है पैरालिसिस, जानें इन दोनों में संबंध…

सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ति होना बहुत जरूरी होते हैं। जब शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं, तो व्यक्ति स्वस्थ रहता है।वहीं, जब शरीर में किसी एक विटामिन की भी कमी होती है, तो कई तरह की दिक्कतें होनी शुरू हो जाती हैं। हड्डियां हों या नर्वस सिस्टम, सभी को हेल्दी रखने के लिए विटामिन्स जरूरी होते हैं। जब विटामिन्स की कमी की वजह से नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है, तो पैरालिसिस जैसी गंभीर स्थिति तक पैदा हो सकती है। आप सोच रहे होंगे कि आखिर पैरालिसिस किस विटामिन की कमी से होता है? आइए, जानते हैं इसके बारे में-


पैरालिसिस किस विटामिन की कमी से होता है?- Which Vitamin Deficiency Linked with Paralysis in Hindi

आपको बता दें कि पैरालिसिर विटामिन बी12 की कमी से हो सकता है। दरअसल, विटामिन बी12 नर्वस सिस्टम के सभी कार्यों के लिए बेहद अहम होता है। जब शरीर में इसकी कमी होती है, तो नर्वस सिस्टम संबंधी समस्याएं होनी शुरू हो सकती हैं। विटामिन बी12 की कमी से लकवा मार सकता है। यानी विटामिन बी12 की कमी, पैरालिसिस का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है, तो तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। इसके लिए आप विटामिन बी12 सप्लीमेंट या फिर खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर पैरालिसिस होता है, तो कुछ लक्षणों का अनुभव हो सकता है। इनमें शामिल हैं-

हाथों और पैरों में चुभन
मांसपेशियों में कमजोरी
मांसपेशियों में सुन्नपन
मांसपेशियों में सेंसिटिविटी
चलने में परेशानी
आंतों और मूत्राशय से जुड़ी परेशानियां
विटामिन बी12 की कमी और पैरालिसिस में संबंध- Relationship Between Vitamin 12 Deficiency and Paralysis in Hindi

विटामिन बी12 की कमी और पैरालिसिस एक-दूसरे से संबंधित हो सकते हैं। विटामिन बी12 शरीर की माइलिन (Mylin) बनाने में मदद करता है। ऐसे में जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 नहीं होता है, तो यह टूट जाता है। इससे नर्व फाइबर डैमेज हो जाते हैं। आपको बता दें कि माइलिन नर्वस सिस्टम में वायर्स के चारों तरफ एक प्रोटेक्टिव लेयर है।

विटामिन बी12 की कमी होने पर आपको हाथों और पैरों में पिन या सुइयां, चुभने जैसा महसूस हो सकता है। साथ ही, इसकी कमी होने पर मांसपेशियां भी कमजोर होने लगती हैं। इससे सुन्नपन होता है और व्यक्ति को पैरालिसिस हो सकता है। आपको बता दें कि नर्व फाइबर डैमेज होने की वजह से सबसे पहले पैर प्रभावित हो सकते हैं।

दरअसल, ब्रेन सेल्स, नर्व और ब्लड सेल्स, सभी विटामिन बी12 पर निर्भर होते हैं। ऐसे में जब शरीर में विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में होता है, तो ये सभी सही तरीके से काम करते हैं। वहीं, जब विटामिन बी12 की कमी होती है, तो दिक्कतें होनी शुरू हो जाती हैं।

विटामिन बी12 के सोर्स- Sources of Vitamin B12

शेलफिश मछली
रेड मीट
अंडी
यीस्ट आइट्मस
फर्मेंटेड फूड्स
सोया मिल्क
पालक
चुकंदर
मशरूम

About News Desk (P)

Check Also

1 मई को ही क्यों मनाते हैं मजदूर दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास और इस वर्ष की थीम

दुनियाभर में मई माह में मजदूर दिवस (Labor Day) मनाया जाता है। श्रमिकों के लिए ...