Breaking News

ताउते का असर: देश के अनेक हिस्सों में जारी है बारिश, हिमालय में बर्फबारी की संभावना

ताउते तूफान का असर लगातार उत्तर भारत में देखने को मिल रहा है. पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर सहित अधिकतर राज्यों में भारी बारिश दर्ज की गई है. आज सुबह भी राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश दर्ज हुई है.

रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड में बारिश व ओलावृष्टि की आशंका जताई जा रही है. वहीं हिमालय की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हो सकती है. आठ पहाड़ी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार 24 मई के बाद गर्मी फिर असर दिखाएगी.

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्वी पश्चिम बंगाल में 21 मई को यानी आज मानसून आने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के अगले दो हफ्ते में 27 मई से दो जून के बीच केरल के ऊपर छा जाने की पूरी उम्मीद है. उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर हल्का दबाव बनने वाला है.

इसी के साथ ही बंगाल की खाड़ी के पूर्वी केंद्र में 22 मई से हल्का दबाव रहेगा. जबकि 24 मई को चक्रवाती तूफान के तेज होने की आशंका है. 26 मई की सुबह को उत्तर पश्चिमी दिशा में बंगाल की खाड़ी के निकट ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट तक पहुंचेगा. अंडमान और निकोबार तक मानसून के 23 मई तक आने के आसार हैं.

वहीं बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान यास अगले 72 घंटों के भीतर सक्रिय हो सकता है. भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 22 मई के आसपास उत्तरी अंडमान सागर और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवात आकार ले सकता है. ऐसा होने पर यह 26 मई की शाम तक ओडिशा व बंगाल के तटों तक पहुंचकर यह तूफान तबाही मचा सकता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...