Breaking News

कनेक्टिविटी के कारगर कदम

साढ़े तीन वर्ष पहले उत्तर प्रदेश में विकास की नई कार्ययोजना बनाई गई थी। इसमें कनेक्टिविटी को भी महत्व दिया गया। कुछ महीने बाद कुशीनगर अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा और उसके बाद पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर भी यातायात शुरू होगा। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे का काम भी प्रगति पर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले साढ़े तीन वर्षाें में उत्तर प्रदेश में सत्रह एयरपोर्ट के लिए विकास कार्य हो रहे हैं।

पहले यहां पर मात्र दो एयरपोर्ट कार्यशील थे। जबकि वर्तमान में सात एयरपुत्र कार्य कर रहे हैं। बेहतर हवाई कनेक्टिविटी से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। व्यापार व रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा। अयोध्या,चित्रकूट तथा सोनभद्र के म्योरपुर एयरपोर्ट की स्थापना के लिए राज्य सरकार केन्द्र सरकार की अपेक्षाओं के अनुरूप तेजी से कार्य कर रही है। इनके सम्बन्ध में कोई भी मुद्दा लम्बित नहीं रहेगा। तीनों जनपद के जिला प्रशासन द्वारा अपेक्षित कार्यवाही की जा रही है। केंद्र से बरेली, हिण्डन, सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ तथा वाराणसी में एयरपोर्ट सम्बन्धी विकास कार्याें को किये जाने का अनुरोध किया गया है।

Loading...

इस संबन्ध में योगी आदित्यनाथ ने केन्द्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री हरदीप पूरी से वीडियो कांफ्रेसिंग संवाद किया। कहा कि अयोध्या व चित्रकूट धार्मिक, आध्यात्मिक व पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण जनपद हैं। इसी प्रकार, सोनभद्र जनपद में भी पर्यटन की अनेक सम्भावनाएं हैं। इन तीनों ही जनपदों में एयरपोर्ट की स्थापना में राज्य सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है।

अयोध्या एयरपोर्ट चरणबद्ध ढंग से विकसित किया जाएगा। केन्द्र व राज्य सरकार अयोध्या, चित्रकूट तथा सोनभद्र म्योरपुर एयरपोर्ट के लिए अवस्थापना सुविधाएं विकसित करने के लिए निरन्तर कार्य कर रही है। बरेली, सहारनपुर में हवाई उड़ान के सम्बन्ध में कार्यवाही की जा रही है। मेरठ तथा हिण्डन से उड़ान के सम्बन्ध में स्वीकृति मिलने के बाद कार्यवाही की जाएगी। इसी प्रकार,लखनऊ तथा वाराणसी एयरपोर्ट के विकास कार्य निर्धारित प्रक्रिया के तहत किये जाएंगे।

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

भाजपा सरकार ईमानदारी से PM Cares fund को बनाए जनता का फण्ड: अखिलेश यादव

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *