Wednesday , September 30 2020
Breaking News

विंध्याचल में विकास कार्य

तीर्थाटन व पर्यटन भी समग्र विकास से संबंधित विषय है। क्योंकि इनसे प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रोजगार के अलावा राजस्व में भी वृद्धि होती है। लेकिन इसके लिये संबंधित क्षेत्रों में पर्यटन तीर्थाटन के लिए अपेक्षित सुविधाओं की व्यवस्था अपरिहार्य है। उत्तर प्रदेश में ऐसे क्षेत्रों की कमी नहीं है। लेकिन पर्यटन की दृष्टि से इनके विकास पर पहले अपेक्षित ध्यान नहीं दिया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसको महत्व दिया। अयोध्या काशी, मथुरा के साथ ही उत्तर प्रदेश के सभी देविधामों व अन्य पर्यटन केंद्रों में विकास की अनेक योजनाएं लागू की गई। पिछले तीन वर्षों में यहां उल्लेखनीय कार्य हुए है। इनमें विंध्यधाम भी शामिल है।

मिर्जापुर और सोनभद्र में प्राकृतिक पर्यटन स्थल भी बहुत है। विंध्याचल, अष्टभुजा और कालीखोह त्रिकोण भी प्रकृति के सुरम्य क्षेत्र में स्थित है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विन्ध्याचल मण्डल में विकास और रोजगार का माध्यम पर्यटन हो सकता है। इसलिए पर्यटन विकास की योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।उन्होंने अधिकारियों से इनको निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए।

इनसे विन्ध्यवासिनी धाम क्षेत्र का विकास पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने अष्टभुजा और काली खोह में रोप वे तक पहुंच मार्ग एवं पेयजल आदि की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिए। विन्ध्यवासिनी धाम क्षेत्र की कार्ययोजना का अनुपालन सुनिश्चित किया गया है। इस मण्डल के जनपद भदोही का कालीन उद्योग विश्व प्रसिद्ध है। मुख्यमंत्री ने भदोही में निर्मित एक्सपो मार्ट के संचालन की कार्ययोजना बनाकर कालीन के निर्यात को बढ़ावा दिए जाने के निर्देश दिए।

Loading...

यहां वेटनरी काॅलेज के निर्माण की कार्यवाही तेज की जाएगी।।औराई चीनी मिल में बायो फ्यूल के उत्पादन की कार्ययोजना बनायी जाएगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विन्ध्य क्षेत्र हर घर नल योजना के लिए चयनित है। इस योजना के लिए छह हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इसके तहत स्वच्छ व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी उन्होंने आईटी इंजीनियरिंग काॅलेज मीरजापुर के निर्माण को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। राजकीय मेडिकल काॅलेज, मीरजापुर में प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ किए जाने के दृष्टिगत निर्माण कार्य को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराया जाए।

केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य,नागरिक विमानन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी की सांसद निधि से जनपद सोनभद्र में कराए जाने वाले कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाएगा। इनका लोकार्पण केन्द्रीय राज्य मंत्री से संवाद करते हुए वर्चुअल माध्यम से कराया जाएगा। सोनभद्र में एयरपोर्ट का निर्माण विकास के लिए आवश्यक है। यह जनपद आकांक्षात्मक जनपद है। इसमें अच्छे विकास कार्य हुए हैं।

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

15 दिन बैंक रहेंगे बंद, जल्द निपटा लें अपने Bank के सारे काम

आने वाले दो द‍िन बाद अक्टूबर का महीना शुरू हो रहा है। त्योहारों के बीच ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *