Breaking News

यूपी गर्ल्स एनसीसी की 20वीं बटालियन लखनऊ द्वारा आठ दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण कैंप – 214 शुरु

लखनऊ। यूपी गर्ल्स एनसीसी की 20वीं बटालियन द्वारा 500 एनसीसी कैडेटों का आठ-दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण कैंप -214 लखनऊ छावनी स्थित एएमसी सेंटर एवं कॉलेज में 28 जुलाई 2022 से शुरु हो गया। इस प्रशिक्षण शिविर में हथियारों से फायरिंग, ड्रिल, मैप रीडिंग, फील्ड क्राप्ट, बैटल क्राप्ट, पीटी, योगा, विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन सहित वरिष्ठ सैन्य और पुलिस अधिकारियों द्वारा विभिन्न विषयों पर व्याख्यान आयोजित किये जाएंगे।

यूपी गर्ल्स एनसीसी की 20वीं बटालियन लखनऊ द्वारा आठ दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण कैंप – 214 शुरु

20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन के कमान अधिकारी एवं कैंप कमांडेंट कर्नल विनोद जोशी ने बताया कि इस कैंप के दौरान कैडेटों को सेना के अधिकारियों और जवानों द्वारा कैडेटों के सर्वांगीण विकास से जुड़े प्रशिक्षण सहित विविध प्रशिक्षण दिए जायेगें। कैडेटों में नेतृत्व भावना को बढ़ाने के उद्देश्य से कैंप के दौरान कैडेटों को विभिन्न पद और जिम्मेदारियां दी गई हैं । वहीं एसोसिएट एनसीसी अफसरों को भी कैंप के विभिन्न सैन्य पद दिए गए हैं ताकि वे कैम्प का सुचारू रूप से संचालन कर सकें और भविष्य की चुनौतियों से निपट सकें। कर्नल विनोद जोशी ने आगे बताया कि नारी सशक्तिकरण और मिशन शक्ति को ध्यान में रखते हुए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक क्षमता और दृढ़ता के लिए भारतीय सेना की प्रशिक्षण टीम कटिबद्ध और निरंतर प्रयत्नशील है।

उन्होंने बताया कि एनसीसी के ‘’सी” सर्टिफिकेट परीक्षा में बैठने वाले कैडेटों को हथियार चलाने, ड्रिल और नेतृत्व के विशेष गुण सिखाने सहित गहन प्रशिक्षण दिए जाएंगे। कर्नल जोशी ने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर से चयनित एनसीसी कैडेट दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय थल सेना कैंप में भाग लेंगे।इस कैंप के क्रियान्वयन में एन सी सी के भारतीय थल सेना के दो अफसर, सात एसोसिएट अफसर, गर्ल्स कैडेट प्रशिक्षक और 20 थल सेना के प्रशिक्षक जुटे हैं।

रिपोर्ट – दया शंकर चौधरी

About reporter

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...