Breaking News

टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने पर जोर

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

स्वास्थ सेवाओं के विस्तार में योगी आदित्यनाथ सरकार ने अभूतपूर्व कार्य किये है। मेडिकल कॉलेज की स्थापना में भी रिकार्ड कायम हुआ है। कुछ समय पहले तक आरोग्य मेलों का अभियान भी चल रहा था। कोरोना आपदा अप्रत्याशित था। फिर भी इसकी जांच की दिशा में प्रगति हुई है। योगी ने बताया कि इस का विस्तार किया जा रहा है। इसके लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। संक्रमण से लड़ाई में माइक्रो प्लानिंग के साथ कार्य किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि चिकित्सक और पैरामेडिकल स्टाफ इस संक्रमण के खिलाफ युद्ध में दिन रात एक कर रहे हैं। उनके प्रयासों के पक्ष में पूरा समाज खड़ा है। कोरोना वायरस से लड़ाई में टेस्टिंग लैब्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। लाॅक डाउन के माध्यम से भी इसे नियंत्रित करने में सफलता मिली है। इन सभी प्रयासों से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकेगा। योगी ने कोविड लैब टेस्टिंग के सन्दर्भ में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित किया। पिछले महीने प्रदेश में टेस्टिंग की संख्या बहत्तर थी,जो आज बढ़कर लगभग तीन हजार हो चुकी है।

जाहिर है कि प्रदेश सरकार इस दिशा में पुरजोर प्रयास कर रही है। टेस्टिंग की क्षमता को तेजी के साथ बढ़ाना जा रहा है। केजीएमयू में पूल टेस्टिंग का कार्य प्रारम्भ हो चुका है। योगी ने कहा कि टेस्टिंग प्रक्रिया को तेज करना होगा। साथ ही, मेडिकल इंफेक्शन को भी रोकना होगा। इसके लिए सभी सावधानियां बरती जाएं। अठारह मण्डलों के चौबीस राजकीय मेडिकल काॅलेजों में एक एक वायरोलाॅजी लैब स्थापित किए जाने की दिशा में कार्यवाही की जा रही है। इसके लिए धनराशि की कोई कमी नहीं है। जिन मण्डलों में राजकीय मेडिकल काॅलेज नहीं हैं, वहां पर भी टेस्टिंग लैब स्थापित किए जाने के प्रयास किए जा रहे है।

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024

मेष राशि:  मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन नुकसानदेह रहेगा। पारिवारिक बातों को ...