Breaking News

योगी सरकार में रोज़गार की बरसात, तीन लाख युवाओं को ‘डिजिटल कैडेट’ रोजगार

यूपी की योगी सरकार रोजगार को लेकर बेहद गंभीर है। सरकार की कोशिशों से प्रदेश में लगातार रोजगार की बरसात हो रही है। अब राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस के तहत स्थापित सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) से प्रदेश भर में तीन लाख से अधिक युवाओं को डिजिटल कैडेट बनाकर रोजगार से जोड़ा जाएगा। यह डिजिटल कैडेट सीएससी की तमाम सेवाओं को लोगों के घरों तक पहुंचाएंगे। यूपी में केंद्रीय योजनाओं को पूरी मुस्तैदी के साथ ज़मीन पर उतारा जा रहा है।

Yogi PC

इसके लिए पुख्ता योजना तैयार की गई है। इन कैडेट्स का चयन और रजिस्ट्रेशन होगा । विभिन्न सेवाओं के लिए इन्हें ट्रेनिंग भी दी जाएगी। प्रदेश में करीब 70 हजार सीएससी एक्टिव हैं। हर सीएससी से पांच-पांच कैडेट रखे जाने को कहा गया है।

ये  डिजिटल कैडेट्स ग्रामीण ई-स्टोर्स, किसान ई-मार्ट जैसी अन्य तमाम सेवाओं को घर-घर तक पहुंचाएंगे। वहीं सरकार व अन्य एजेंसियों के सर्वे आदि भी करेंगे। ऐसे युवा जो सीएससी के साथ काम करना चाहते हैं उनको सीएससी की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा। ये सत्यापन के बाद संबंधित सीएससी से जुड़ सकेंगे।

सीएससी के जरिए लोग प्रधानमंत्री सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, श्रम योगी मानधन योजना, आयुष्मान योजना व पैन का आवेदन व डुप्लीकेट वोटर कार्ड भी बनता है। यहां बिजली बिल जमा करने, रेलवे व हवाई टिकट बनाने, बैंकिंग, बीमा कम्पनियों के प्रीमियम जमा करने समेत कई तरह की सेवाएं मिलती हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अंसारी की मौत पर सियासी बवाल शुरू, BSP से लेकर AIMIM ने जहर देने के दावे की जांच की मांग की

बांदा जेल में बंद बाहुबली नेता और डॉन मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत ...