Breaking News

Second Digital Strike: मोदी ने दिया चीन को एक और बड़ा झटका, 47 चीनी एप प्रतिबंध

चीन से आई महामारी कोरोना वायरस से आज दुनियाभर के देश जुझ रहे है, तो वहीं लद्दाख बॉर्डर पर चीन की हरकतों के बाद भारत की मोदी सरकार ने एक्‍शन में आई और भारत में चाइना के सामान का बहिष्कार कर रही है। हालांकि, भारत में सुरक्षा के लिहाज से पहले ही 59 चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध के बाद अब दोबारा से चीन के 47 अन्य ऐप्स को प्रतिबंध लगा दिया है बैन किए गए ज्यादातर एप पहले बैन की गईं एप की क्लोनिंग एप बताई जा रही हैं।

modi

मोदी की चीन पर दूसरी डिजिटल स्ट्राइक 

भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने 47 और चीनी एप पर प्रतिबंध लगा कर चीन पर मोदी सरकार की दूसरी डिजिटल स्ट्राइक शुरू की। सरकार चेक कर रही है कि, ये ऐप्स किसी भी तरह से नेशनल सिक्योरिटी और यूज़र प्राइवेसी के लिए खतरा तो नहीं बन रही हैं। सूत्रों के मुताबिक, जिन कंपनियों का सर्वर चीन में है, उन पर पहले रोक लगाने की कोशिश की जा रही है।

 डेटा चोरी करने का आरोप 47 एप पर

ये 47 एप भी देश के डाटा प्रोटोकाल का उल्लंघन कर रही थीं और इनपर डाटा चोरी करने का भी आरोप है. ये एप यूजर्स की निजी और गोपनीय जानकारी को उपयोग कर रहे थे और इन्होंने गोपनीयता कानून का उल्लंघन भी किया है जिस वजह से इनके ऊपर केंद्र सरकार ने बैन लगा दिया है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...