Breaking News

वीडियों गेम डिजाइनिंग में भी है उज्ज्वल भविष्य, यहां जानें कौन सा करें कोर्स

वीडियो गेम्स के प्रति इसी दीवानगी और जुनून को ध्यान में रखते हुए हाल के वर्षों में वीडियो गेम डिजाइन करने वाले प्रोफेशनल्स की भी मांग काफी बढ़ रही है। गेम खलने वालों के लिए रोजाना नए-नए तरीके के गेम लॉन्च किए जाते हैं।

बढ़ते स्मार्टफोन मार्केट और सस्ते इंटरनेट डाटा की उपलब्धता को देखते हुए वीडियो गेम डिजाइनिंग में करियर और रोजगार अपार संभावनाओं से से भरा हुआ है। यही कारण है कि अपने देश में भी कई गेमिंग कंपनियां मोबाइल और सोशल गेमिंग में बड़ी तेजी से पैर पसार रही हैं। ऐसे में गेमिंग में करियर बनाने वाले युवाओं की तादाद भी साल-दर-साल तेजी से बढ़ रही है यानी नौकरी के नजरिये से गेमिंग लोकप्रिय करियर विकल्प बन चुका है।

आपको ये जानकार हैरानी होगी की इसमें सालाना लाखों रुपये की कमाई हो रही है। अब अगर आपके पास भी आइडिया है, आप क्रिएटिव हैं, आउट ऑफ बॉक्स सोचने की क्षमता है, तो गेम डिजाइनिंग में उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं।

वीडियो गेम डिजाइनिंग में करियर के लिए 10वीं या 12वीं के बाद वीडियो गेम्स डिजाइनिंग कोर्स कर सकते हैं। हालांकि कई स्टूडियो आजकल वीडियो गेम्स डिजाइन में कोर्स के लिए कंप्यूटर साइंस में बैचलर डिग्री को प्राथमिकता देने लगे हैं। कंप्यूटर ग्राफिक्स या एनिमेशन में डिग्री करके भी आप इस फील्ड में एंट्री पा सकते हैं। वीडियो गेम्स डिजाइनिंग में करियर के लिए कई कोर्स बाजार में उपलब्ध हैं, जिनके माध्यम से इस फील्ड में आप अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं। एपीजे इंस्टीट्यट ऑफ डिजाइन, दिल्ली एवं एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ गेमिंग ऐंड एनिमेशन जैसे विभिन्न संस्थानों में इस तरह के कोर्स ऑफर किए जाते हैं।

डिप्लोमा कोर्सेज

एनीमेशन, गेमिंग एंड स्पेशल इफेक्ट

गेम डिजाइन और डेवलपमेंट एप्लीकेशन

गेम आर्ट में प्रोफेशनल डिप्लोमा

गेम डिजाइन और इंटीग्रेशन

गेम आर्ट एंड 3डी गेम कंटेंट क्रिएशन

गेम प्रोग्रामिंग में एडवांस्ड डिप्लोमा

ग्रेजुएशन कोर्सेज

एनीमेशन गेम डिजाइन और डेवलपमेंट में बीएससी

डिजिटल फिल्ममेकिंग और एनीमेशन में बीए

ग्राफिक्स, एनीमेशन और गेमिंग में बीएससी

कंप्यूटर साइंस और गेम डेवलपमेंट में बीटेक

पोस्टग्रेजुएशन कोर्सेज

गेम आर्ट एंड डेवलपमेंट के साथ मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन में इंटीग्रेटेड एमएससी

गेमिंग में एमएससी

गेम डिजाइन और डेवलपमेंट में एमएससी

मल्टीमीडिया और एनीमेशन में एमएससी

About Aditya Jaiswal

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...