Breaking News

तंगहाल पाकिस्तान को रूस की ओर से मिलने वाला है ये, जानकर हर कोई हुआ हैरान

तंगहाल पाकिस्तान को रूस की ओर से कच्चे तेल की पहली खेप मिलने वाली है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि इसके बाद रूस और पाकिस्तान के बीच तेल को लेकर बड़ा समझौता हो सकता है।

ओशो रजनीश की बायोपिक “सीक्रेट्स ऑफ़” लव 6 मार्च को एमएक्स प्लेयर पर होगी रिलीज़

खबर यह भी है कि रूस अब पाकिस्तान से डॉलर के अलावा रूबल, चीनी येन, UAE के दिरहम में भुगतान के लिए तैयार हो गया है।कहा जा रहा था कि रूस ने कच्चे तेल की डील को लेकर पाकिस्तान की गंभीरता पर संदेह जाहिर किया था।

पाकिस्तान

मॉस्को पहले ही इस्लामाबाद को प्रतिदिन 1 लाख बैरल कच्चा तेल देने के लिए तैयार हो गया है। अगर यह डील हो जाती है, तो सऊदी अरब के बाद रूस, पाकिस्तान का कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा सप्लायर बन जाएगा। साथ ही इस साल अप्रैल के अंत तक पाकिस्तान को पहली खेप मिल सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि डील पूरी करने को लेकर रूस, पाकिस्तान की गंभीरता को लेकर संदेह में था। ऐसे में हाल ही में हुई बैठक के दौरान पाकिस्तान से टेस्टिंग के तौर पर एक कार्गो आयात करने के लिए कहा गया था। इस मांग के बाद पाकिस्तान भी एक कार्गो मंगाने के लिए तैयार हो गया है।

ताजा आर्थिक संकट के बीच पाकिस्तान (Pakistan) को रूस को डॉलर में भुगतान करना मुश्किल हो जाएगा। अब खबर है कि रूस भी तीन मुद्राओं में भुगतान हासिल करने के लिए तैयार हो गया है। कहा जा रहा है कि स्टेट बैंक और पाकिस्तान और रूस में समकक्ष बैंक भुगतान व्यवस्था के लिए मंथन कर रहे हैं।

माना जा रहा है कि पाकिस्तान अगर रूस के साथ डील करने में सफल हो जाता है, तो यह बड़ी राहत साबित होगा। इसके अलावा डॉलर के अलावा अन्य मुद्रा में भुगतान भी पाकिस्तान को राहत देने वाला होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सूत्र बताते हैं कि इस्लामाबाद चाहता था कि G-7 देशों की तरफ से तय की गई

कहा जा रहा है कि रूस का कच्चा तेल भारी होता है और पाकिस्तान में ऐसे तेल को रिफाइन करने की सुविधाएं नहीं हैं। ऐसे में मॉस्को ब्लेंडेड तेल देने के लिए तैयार हो गया है।

About News Room lko

Check Also

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को IMF की सिफारिशें, राजस्व प्राप्त करने के लिए कर बढ़ाने की दी राय

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अतिरिक्त राजस्व हासिल करने के लिए कई सिफारिशें ...