Breaking News

स्पोर्ट्स सुविधाओं का विस्तार

डॉ दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

खेलो इंडिया और फिट इंडिया नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया अभिनव अभियान रहा है। जिसने स्वास्थ्य व खेलों के प्रति बच्चों युवकों को जागरूक किया। इसके अंतर्गत अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। टोक्यो ओलंपिक में भारत का उत्साह अभूतपूर्व रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं प्रतिभागियों से संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी टोक्यो गए उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों से संवाद कर उनका उत्साह बढ़ाया था। इतना ही नहीं उन्होंने देश के अन्य सभी विजेताओं को पुरष्कृत भी किया था।

प्रदेश सरकार द्वारा राज्य,राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय और वृद्ध विपन्न खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता दी जा रही है। मेरठ में मेजर ध्यानचन्द स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय की स्थापना का निर्णय लिया गया है। योगी आदित्यनाथ मेरठ में सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में आयोजित टोक्यो पैरालम्पिक गेम्स में भारत के पदक विजेता एवं प्रदेश के प्रतिभागी खिलाड़ियों के सम्मान समारोह कार्यक्रम में सम्मलित हुए।

उन्होंने उन्नीस पदक जीतने वाले सत्रह व प्रतिभाग करने वाले छह अन्य खिलाड़ियों की साढ़े बत्तीस करोड़ रुपये की धनराशि का वितरण किया। उन्होंने कहा कि खेलेगा यूपी,खिलेगा यूपी,खेलेगा इण्डिया, खिलेगा इण्डिया। टोक्यो ओलम्पिक व पैरालम्पिक में अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया गया।

स्पोर्ट्स गुड्स का उत्पाद

योगी आदित्यनाथ ने एक जनपद,एक उत्पाद योजना प्रारम्भ की थी।इसमें मेरठ का स्पोर्ट्स गुड्स भी शामिल है। इस योजना का मतलब जनपद के विशिष्ट उत्पाद के माध्यम से जिले की पहचान बन सके। जिससे इसके माध्यम से जनपद में व्यापक रोजगार व निवेश की सम्भावनाओं को आगे बढ़ाया जा सके। विभिन्न प्रकार के शोध करने के उपरान्त मेरठ को स्पोर्ट्स गुड्स के लिए एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत चुना गया।

मेरठ ने स्पोर्ट्स गुड्स के क्षेत्र में उत्तरोत्तर तरक्की और अनुकरणीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मेरठ में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए शीघ्र ही कार्य प्रारम्भ होने जा रहा है। मेरठ के स्पोर्ट्स गुड्स की अपनी एक गुणवत्ता है।जिसकी पूरे विश्व में डिमाण्ड है।

प्रदेश सरकार स्पोर्ट्स गुड्स व अन्य उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए निरन्तर कार्य कर रही है, जिसके परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्षाें में अब तक प्रदेश मे अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए कुछ नया करने का प्रयास किया है।

केन्द्र व राज्य सरकार के सहयोग से अब तक प्रदेश में इकहत्तर स्टेडियम,दो मिनी स्टेडियम,अड़सठ बहुउद्देशीय हॉल अड़तीस तरणताल ग्यारह सिन्थेटिक हॉकी स्टेडियम,दो फ्लड लाइट सिन्थेटिक हॉकी स्टेडियम,दो सिन्थेटिक रनिंग ट्रैक,दो जूडो हॉल, तीस अत्याधुनिक जिम उपकरण,छह शूटिंग रेंज,ग्यारह सिन्थेटिक टेनिस कोर्ट,उन्नीस डॉरमैट्री,सोलह सिन्थेटिक बॉस्केटबॉल कोर्ट,ग्यारह कुश्ती हॉल, ग्यारह वेटलिफ्टिंग हॉल का निर्माण किया जा चुका है।

About Samar Saleel

Check Also

दो-दिवसीय डा जगदीश गांधी मेमोरियल मूट कोर्ट कान्क्लेव का भव्य समापन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर प्रथम कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय डा जगदीश ...