Breaking News

लगातार तीसरे महीने बढ़ा देश का निर्यात, फरवरी में गोल्ड आयात 124 फीसदी बढ़ा

देश के निर्यात में लगातार तीसरे महीने बढ़ोतरी दर्ज की गई. फरवरी में देश का निर्यात 0.65 फीसदी बढ़ गया है. हालांकि यह जनवरी में 6.16 फीसदी की बढ़ोतरी से काफी कम है. इस बीच, फरवरी में गोल्ड के आयात में 124 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. इससे कुल आयात सात फीसदी बढ़ गया. आयात बढ़ने से देश का व्यापार घाटा भी बढ़ गया. फरवरी, 2021 में व्यापार घाटा 12.62 अरब डॉलर का कहा, जबकि पिछले साल इस अवधि में यह 10.16 अरब डॉलर का था. पिछले महीने भारत का निर्यात 27.93 अरब डॉलर का था, जबकि आयात 40.54 अरब डॉलर का.

दवा, कालीन, हैंडीक्राफ्ट, सिरेमिक, प्लास्टिक और केमिकल के निर्यात में बढ़ोतरी

सोमवार को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत से निर्यात किए जाने वाले 30 आइटमों में से 17 के निर्यात में इजाफा देखने को मिला. दवा, कालीन, हैंडीक्राफ्ट, सिरेमिक, प्लास्टिक और केमिकल के निर्यात में बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं रेडिमेड गारमेंट, जेम्स-ज्वैलरी और लेदर में गिरावट देखने को मिली. भारत से जेम्स-ज्वैलरी, लेदर और टेक्सटाइल उत्पादों का खासा निर्यात होता है. हालांकि टेक्सटाइल इंडस्ट्री के निर्यात में कोई खास बढ़ोतरी नहीं दिख रही है.

तेल के आयात में गिरावट
तेल के आयात में फरवरी में 16.63 फीसदी गिरावट देखने को मिली. यह फरवरी में घट कर 8.99 अरब डॉलर का रह गया. गोल्ड के अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स, केमिकल, आयरन एंड स्टील और लकड़ी के उत्पाद के आयात में भी बढ़ोतरी हुई. हालांकि मशीन टूल्स, ट्रांसपोर्ट इक्विपमेंट्स, प्रोजेक्ट गुड्स और मशीनरी में गिरावट देखने को मिली. सरकार ने पिछले दिनों गोल्ड की ड्यूटी घटा दी थी. इस वजह से भी गोल्ड के आयात में बढ़ोतरी दिख रही है. देश में गोल्ड के दाम में गिरावट के साथ ही इसकी मांग बढ़नी शुरू हो गई है.इससे आने वाले दिनों में गोल्ड के आयात में और बढ़ोतरी हो सकती है.

About Ankit Singh

Check Also

रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट अब जीएसटी के दायरे से बाहर, वित्त मंत्री का परिषद की बैठक के बाद एलान

जीएसटी परिषद् ने रेलवे की ओर से आम लोगों को दी जाने सेवाओं पर बड़ा ...