Breaking News

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का बक्सर तक विस्तार

केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर कनेक्टिविटी योजनाओं का विस्तार कर रही है। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण कर रही है।लखनऊ से गाजीपुर तक बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का विस्तार बिहार के बक्सर तक होगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के बक्सर से जुड़ने पर बिहारवासियों को दिल्ली जाने के लिए एक सुगम और कम समय लेने वाला रास्ता मिल जाएगा। यह जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक वर्चुअल समारोह में दी। पटना आरा को जोड़ने के लिए सोन नदी पर बने नये कोईलवर पुल का लोकार्पण कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बलिया के रास्ते उत्तर प्रदेश जाने वाले लोगों की भी सुविधा मिलेगी। उत्तर प्रदेश और बिहार सड़कों का विस्तार निर्माण व कायाकल्प बहुत तेजी से हो रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के बक्सर से जुड़ने पर बिहार व उत्तर प्रदेश के लोगों को दिल्ली जाने के लिए एक सुगम और कम समय लेने वाला रास्ता मिल जाएगा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया था कि पटना से दिल्ली का सड़क मार्ग से सफर आसान करने के लिए गाजीपुर तक आ रही लखनऊ गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को बिहार के बक्सर तक पहुंचा दिया जाए।

पुल के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि बिहार विकास की ओर बढ़ रहा है। इसमें आधारभूत संरचना काफी महत्वपूर्ण है। रोड और पुल सेक्टर में अच्छा काम होने से विकास का सपना पूरा होगा। केंद्रीय मंत्री ने कई सड़क परियोजनाओं पर कार्य प्रारंभ करने का भी उल्लेख किया। छपरा में छह लेन के बाईपास का निर्माण होगा। सीवान से मशरख के बीच चार लेन सड़क का डीपीआर बन रहा।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का लाभ बिहार को मिले इसके लिए भरौली बक्सर हैदरिया चार लेन एलिवेटेड सड़क का डीपीआर अगले वर्ष जून तक बन जाएगा। मोकामामुंगेर सड़क के चौड़ीकरण का डीपीआर आगामी अप्रैल तक पूरा हो जाएगा। मुजफ्फरपुर बरौनी मुजफ्फरपुर सीतामढ़ी और खगडिय़ा पूर्णिया फोर लेन का डीपीआर बनाया जा रहा है।

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा हमला, भाजपा ने सभी को छला, इंडिया गठबंधन देगा जवाब

लखनऊ:  कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि भाजपा ने देश ...