अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पुराना किला दिल्ली में योग करेंगे विदेश मंत्री जयशंकर

कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी कहे जाने वाले मैसूर में 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी पूरी की जा चुकी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपनी दो दिवसीय कर्नाटक यात्रा पर हैं। इस दौरान वह बेंगलुरु में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद शाम को मैसूरु पहुंचे। इस बार, मैसूरु पैलेस में ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाना है, जिसमें प्रधानमंत्री शामिल होंगे।

विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन तिरुवनंतपुरम के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर से योग समारोह में लेंगे हिस्सा।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिल्ली के पुराना किला में योग करते हुए नज़र आएंगे। जबकि विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन तिरुवनंतपुरम के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर से योग समारोह में हिस्सा लेंगे। वहीं, विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी और डॉ. राजकुमार रंजन सिंह क्रमशः विवेकानंद रॉक मेमोरियल कन्याकुमारी और लोकटक लेक बिष्णुपुर, मणिपुर से योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी और डॉ. राजकुमार रंजन सिंह क्रमशः विवेकानंद रॉक मेमोरियल कन्याकुमारी और लोकटक लेक बिष्णुपुर से योग दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल।

आपको बता दें कि भारत की आज़ादी के 75वां वर्ष होने चलते देश “आज़ादी का अमृत महोत्सव” मना रहा है। इसलिए इस बार, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मोदी सरकार के 75 मंत्री देश की 75 ऐतिहासिक विरासत स्थलों से योग करते हुए नजर आने वाले हैं। चूंकि कोविड के दौरान योग सभी को एक साथ लाने और दुनिया भर में एकता की भावना को बढ़ावा देने में सक्षम रहा है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का 8वां संस्करण “मानवता के लिए योग” थीम पर मनाया जाएगा।

‘द गार्जियन रिंग’ नामक अभिनव कार्यक्रम के माध्यम से 80 देशों के योग कार्यक्रमों को डीडी न्यूज़ पर किया जाएगा प्रसारित।

मैसूर में मुख्य कार्यक्रम के अलावा, विदेश मंत्रालय ‘द गार्जियन रिंग’ नामक एक अभिनव और अनूठे कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। जिसका उद्देश्य भारत के ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के संदेश को आगे लेकर जाना है। गार्जियन रिंग कार्यक्रम सूर्य की गति का उल्लास मनाने के साथ “एक सूर्य, एक पृथ्वी” की अवधारणा को रेखांकित करेगा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन पूर्व से लेकर पश्चिम तक, सभी भारतीय परंपरा का उल्लास मनाते हुए योग के साथ सूर्य का स्वागत करेंगे।

ऐसे तो विदेशों में भारतीय मिशन हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग से सम्बंधित गतिविधियों का आयोजन करते हैं, लेकिन यह पहली बार है कि ‘गार्जियन रिंग’ के माध्यम से इसकी लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। 21 जून को 80 से अधिक भारतीय मिशन और दूतावास बड़े पैमाने पर अपने कार्यक्षेत्र वाले देशों में योग से जुड़े कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।
आपको बता दें कि पूर्व से शुरू होने वाले विभिन्न देशों से होने वाला सीधा प्रसारण उगते सूर्य की भूमि जापान से भारतीय समयानुसार सुबह 03 बजे से क्रमशः पश्चिम की ओर बढ़ेगा। डीडी इंडिया ने व्यापक तकनीकी का उपयोग करते हुए भारतीय समयानुसार सुबह 03 बजे से रात 10 बजे तक दुनिया भर से 80 देशों के योग कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण करेगा।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

 मां काली को लेकर विवादित टिप्पणी करने वाली महुआ मोइत्रा पर MP में केस दर्ज, कहा-‘काली की उपासक हूं, किसी से नहीं डरती’

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ के पोस्टर से उठा विवाद ...