Breaking News

मुंहासों के निशान से चेहरा पड़ गया है काला, तो लगाएं एलोवेरा के साथ ये चीजें

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जिसका उपयोग हजारों सालों से त्वचा की जलन और घावों से आराम देने के लिए इस्‍तेमाल‍ किया जाता है. माना जाता है कि इसके इस्‍तेमाल से चेहरे पर पड़े मुंहासों के निशान भी दूर हो सकते हैं. इसका अधिकतर इस्‍तेमाल क्रीम, फेसवॉश व शैंपू में भी किया जाता है. चेहरे के लिए फेस पैक बनाएं या फिर इसे सीधे लगाएं, यह कम समय में ही अपना कमाल दिखाता है. यदि आपके चहरे पर मुंहासों से काला निशान छोड़ दिया है, तो आप एलोवेरा जेल को कई तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकती हैं. यहां जानें कुछ खास फेस पैक बनाने का तरीका…

1. प्‍योर एलोवेरा

रिसर्च के अनुसार, एलोवेरा में कुछ विशेषताएं पाई जाती हैं, जो इसे मुंहासों से लड़ने में प्रभावी बना सकती हैं. स्‍किन से मुंहासों को रोकने के लिए एक आप इसका प्रयोग सीधे स्‍किन पर कर सकती हैं. इसमें एंटीबैक्‍टीरियल एजेंट है, जो त्वचा से बैक्टीरिया को हटाता है. चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर रातभर के लिए छोड़ने से धीरे-धीरे मुंहासे कम होने लगते हैं.

​2. एलोवेरा और नींबू का रस

एलोवेरा को विभिन्न सौंदर्य प्रसाधनों जैसे कि बॉडी स्क्रब और फेस मास्क बनाने के लिए नींबू के साथ मिलाया जा सकता है. नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड मुंहासों के इलाज में मदद करता है. शुद्ध नींबू का रस अम्लीय होता है, इसलिए इसे एलोवेरा के साथ मिलाने से नींबू का रस त्वचा में जलन को रोक सकता है. इसे इस्‍तेमाल करने के लिए नींबू के रस के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. लगभग 10 मिनट तक छोड़ने के बाद चेहरे को पानी से धो लें.

​4. एलोवेरा और टी-ट्री ऑयल

चेहरे के लिए टी-ट्री ऑयल जैल और फेस वॉश बेहद प्रभावी होते हैं. टी-ट्री ऑयल को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर लगाने से स्‍किन के पोर्स साफ होते हैं और उनमें जमा हुए बैक्‍टीरिया का खात्‍मा होता है. इसे एक क्लींजिंग सॉल्यूशन के तौर पर लगाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए पानी, एलोवेरा और 2 से 3 बूंदें टी-ट्री ऑयल की मिलाएं. फिर इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाकर पानी से धो लें.

​5. एलोवेरा स्प्रे

एलोवेरा में हाइड्रेटिंग गुण मुंहासे से निपटने में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा स्प्रे बनाने के लिए लगभग 2 भाग पानी को 1 भाग एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं. फिर इसे एक स्प्रे बोतल में भरें औरप्रभावित क्षेत्र पर स्‍प्रे करें. इसे आंख के आस-पास छिड़कने से बचें.

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...