Breaking News

फैशन डिजाइनर रोहित बल इस खतरनाक बीमारी का हुए शिकार, हार्ट हो जाता है कमजोर

दुनियाभर में मशहूर फैशन डिजाइनर रोहित बल गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती हैं. 61 साल के बल इस समय वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं और जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. उनकी हालत नाजुक बताई जा रही है. करीब 13 साल पहले रोहित बल को हार्ट अटैक आया था. इसके बाद उनकी एंजियोप्लास्टी की गई थी. 23 नवंबर को उनके सीने में दर्द हुआ था. इसके बाद उनके गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक, रोहित बल का शुगर लेवल काफी बढ़ा हुआ है. उनकी किडनी भी फेल हुई है.

बल को डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी की समस्या हुई थी. जिसके बाद उनकी हालत बिगड़ी है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी क्या बीमारी है. ये क्यों होती है और इसके लक्षण क्या हैं.इस बीमारी के बारे में जानने के लिए हमने एक्सपर्ट से बातचीत की है.

क्या है डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी

दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में डॉ. अजित कुमार बताते हैं कि डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी हार्ट की बीमारी है. इस बीमारी में ब्लड को पंप करने वाली आर्टरीज के लेफ्ट वेंट्रिकल के फंक्शन में गड़बड़ी हो जाती है.इस बीमारी में हार्ट को फंक्शन पर भी असर पड़ता है, हार्ट में खून का बहाव सामान्य नहीं रहता और तेज हो जाता है. इसका सीधा असर ब्लड प्रेशर पर पड़ता है. इस वजह से सीने में तेज दर्द होता है और कुछ मामलों में मरीज बेहोशी की हालत में भी चला जाता है.

अगर किसी व्यक्ति को पहले से डायबिटीज या किडनी की बीमारी होती है तो डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी की समस्या गंभीर हो जाती है. बढ़ती उम्र में यह बीमारी खतरनाक हो जाती है. इसकी वजह से हार्ट सही तरीके से काम नहीं कर पाता है. कुछ मामलों में हार्ट फेल या कार्डियक अरेस्ट का खतरा भी हो सकता है. शराब का सेवन और धूम्रपान इस बीमारी का एक बड़ा रिस्क फैक्टर है. कमजोर इम्यूनिटी वालों के लिए भी डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी की बीमारी घातक हो सकती है.

लंग्स पर भी असर

डॉ कुमार बताते हैं कि डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी की वजह से लंग्स के फंक्शन पर भी असर पड़ सकता है. लंग्स में पानी भरने की समस्या होने का रिस्क रहता है. जिन मरीजों में इस बीमारी की वजह से लंग्स भी खराब होने लगती है उनकी हालत बिगड़ जाती है.

कई स्टार्स के लिए किया काम

फैशन डिजाइनर रोहित बल कई स्टार्स के लिए काम कर चुके हैं. वह स्टार्स के लिए आउटफिट्स डिजाइन कर चुके हैं. बल का जन्म कश्मीर में हुआ था. बॉलीवुड के अलावा उन्होंने हॉलीवुड के लिए भी काफी काम किया है, लेकिन बीते कुछ समय से वह बीमारी चल रहे हैं.

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...