Breaking News

Operation Kaveri के तहत भारतीयों का पहला जत्था सूडान से रवाना

सूडान में इस समय 3000 से ज्यादा भारतीय फंसे हुए हैं। भारत ने संघर्ष प्रभावित सूडान में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए सोमवार को ‘ऑपरेशन कावेरी’ (Operation Kaveri) शुरू किया है। ऑपरेशन कावेरी के तहत 500 भारतीय सूडान के पोर्ट पर पहुंच गए हैं और बाकियों को भी सुरक्षित स्थान पर लाने की तैयारी की जा रही है, ताकि वहां से उन्हें जल्द से जल्द सुरक्षित भारत लाया जा सके। विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि सूडान में फंसे भारतीयों के पहले समूह रवाना कर दिया गया है जिसमे 278 लोग शामिल हैं।

Operation Kaveri

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया फंसे हुए भारतीयों का पहला जत्था ऑपरेशन कावेरी के तहत सूडान से रवाना हुआ। आईएनएस सुमेधा 278 लोगों के साथ पोर्ट सूडान से रवाना हुआ।

👉तीन वर्षों से भारतीय फार्मेसी की धूम, कई बड़े देशों को दिया कोविड टीका व दवाइयां

सूडान से निकाले गए भारतीयों के समूह में बच्चे भी शामिल हैं, जहां सेना और एक अर्धसैनिक समूह के बीच भयंकर लड़ाई चल रही है।

Operation Kaveri

भारत ने ऑपरेशन कावेरी के हिस्से के रूप में पोर्ट सूडान में जेद्दा और आईएनएस सुमेधा दो परिवहन विमान तैनात किए थे। साथ ही पिछले सप्ताह शुक्रवार को एक बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों से कहा था कि सूडान से भारतीयों को निकालने के लिए आकस्मिक योजना तैयार करें जिसके बाद ये तमाम तैयारियां की गई हैं।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा है- डॉ हीरालाल

• अवध विश्वविद्यालय में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...