Breaking News

लैटिन अमेरिका पर फोकस, डोमिनिकन गणराज्य में भारतीय दूतावास का उद्घाटन

भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने हाल ही में लैटिन अमेरिका की अपनी यात्रा समाप्त की। इनमें 27 अप्रैल से 29 अप्रैल तक डोमिनिकन गणराज्य की उनकी पहली यात्रा थी। इस दौरान उन्होंने देश के कई उच्च स्तरीय मंत्रियों से मुलाकात की, विभिन्न विषयगत क्षेत्रों में आर्थिक साझेदारी और सहयोग के बारे में चर्चा की। उन्होंने एक स्थानीय संग्रहालय में भारतीय मंडप और वहां देश की राजधानी में महात्मा गांधी प्लाजा का भी उद्घाटन किया।

👉ऑपरेशन कावेरी : सूडान से निकाले गए 3000 से ज्यादा लोग

विदेश मंत्री जयशंकर की यात्रा का एक और महत्वपूर्ण परिणाम भारत के सबसे हालिया दूतावास का उद्घाटन था जो डोमिनिकन गणराज्य में खोला गया है। उद्घाटन के बाद, EAM ने ट्वीट किया विश्वास है कि हमारे रेजिडेंट मिशन की उपस्थिति सहयोग के एक नए चरण को चिह्नित करेगी और द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक डोमेन में हमारे संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगी।

भारतीय दूतावास

उद्घाटन समारोह में विदेश मंत्री ने कहा मैं इस बात पर भी जोर देना चाहूंगा कि ऐसे समय में जब भारत लैटिन अमेरिकी क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है, हम निश्चित रूप से डोमिनिकन गणराज्य को अपने प्रमुख साझेदारों में से एक के रूप में देखते हैं और हमारे संबंध न केवल द्विपक्षीय महत्व है लेकिन इसका एक बड़ा क्षेत्रीय योगदान भी होगा।

👉जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में छाया यूपी

पिछले साल अगस्त में EAM ने पैराग्वे में एक और भारतीय दूतावास का भी उद्घाटन किया था, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच आर्थिक जुड़ाव का विस्तार करना था। पिछले एक साल के भीतर लैटिन अमेरिकी क्षेत्र में दो नए दूतावास खोलना द्विपक्षीय और क्षेत्रीय स्तर पर भी बेहतर संबंध बनाने के लिए क्षेत्र के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस के सर्वाधिक 169 छात्र जेईई मेन्स परीक्षा में सफल, JEE एडवान्स में होंगे शामिल

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने एक बार फिर से ‘जेईई मेन्स’ परीक्षा ...