Breaking News

जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में छाया यूपी

• बेस्ट परफोर्मिंग कैटिगिरी की तीन सितारा (एचीवर्स) सूची में यूपी के तीन जिलों की धमक

• बेस्ट परफोर्मिंग श्रेणी में ही एस्पीरेंट और परफोर्मर्स की सूची में यूपी के जिलों का कब्जा

• फास्टेस्ट मूविंग श्रेणी में एक से तीन सितारा सूची में केवल यूपी के जिले छाए, यूपी के नौ जिले तेजी से काम करने वाले जिलों की लिस्ट में

• दिसम्बर 2022 से लगातार देश में यूपी के कई जिले निरंतर प्रगति की मिसाल कर रहे कायम

लखनऊ। जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के मई माह के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में यूपी के कई जिले एक से लेकर तीन सितारा तक की विभिन्न श्रेणियों में छाए हैं। बेस्ट परफोर्मिंग कैटिगिरी की तीन सितारा सूची में मेरठ, शाहजहांपुर और पीलीभीत ने स्थान बनाया है।

बेस्ट परफोर्मिंग जिलों में यूपी के अयोध्या, जौनपुर, हरदोई एस्पिरेंट (एक सितारा) और बरेली, श्रावस्ती, बदायूं परफामर्स श्रेणी(दो सितारा) की धमक है। यूपी को छोड़कर देश के अन्य राज्यों का कोई भी जिला इस लिस्ट में अपनी उपस्थिति नहीं दर्ज करा पाया है।

जल जीवन मिशन

जबकि इस माह की फास्ट मूविंग जिलों की एक से तीन सितारा श्रेणी में यूपी के जिलों का पूरी तरह से कब्जा है। एस्पिरेंट श्रेणी(एक सितारा) में अमेठी, अयोध्या, हरदोई, परफोमर्स श्रेणी(दो सितारा) में बरेली, वाराणसी और चंदौली और एचीवर्स (तीन सितारा) श्रेणी में चित्रकूट, बांदा और गौतमबुद्धनगर ने जगह बनाई है।

👉धूल, धुंआ व धूम्रपान से बचें अस्थमा मरीज

लगातार भारत सरकार के जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में विभिन्न श्रेणियों में मानकों को पूरा कर रहे यूपी में काफी तेज गति से योजना के कार्यों को पूरा किया जा रहा है। सभी जिलों में लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधिकारी ग्राउंड जीरो पर पूरी ताकत से जुटे हैं। यूपी में हर घर जल योजना की प्रगति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दिसम्बर 2022 से लगातार देश में यूपी के कई जिले निरंतर प्रगति की मिसाल बने हुए हैं।

75 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन पहुंचाने वाले जिलों में चित्रकूट भी हुआ शामिल

यूपी मे जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना लगातार नई उपलब्धियां अपने नाम कर रही है। मई माह के पहले दिन चित्रकूट भी 75 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन पहुंचाने वाले जिलों में शामिल हो गया है। अभी तक महोबा, ललितपुर, झांसी, बागपत 75 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने वाले जिलों में थे। गांव-गांव में ग्रामीणों को नल से जल पहुंचाने के महाअभियान की गति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्रतिदिन यूपी में 40 हजार से अधिक नल कनेक्शन किये जा रहे हैं।

👉प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में फिर चूक, रोड शो के दौरान फेका गया ये…

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश नई इबारत लिख रहा है। गांव-गांव में प्रत्येक ग्रामीण परिवारों तक पेयजल पहुंचाने के साथ जल संरक्षण, नदी संरक्षण ओर भूगर्भ जल संचयन के प्रयास तेजी से चल रहे हैं। जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में मिल रही उपलब्धियां भी इसी का परिणाम है। उत्तर प्रदेश पूरे देश में आदर्श स्थापित कर रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

खाने में प्याज देख आगबबूला हुए कांवड़िए, ढाबे में तोड़फोड़, कारीगर फरार

मुजफ्फरनगर:  उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद के छपार क्षेत्र के परेई चौराहे पर कांवड़ियां ने ...