Breaking News

रोज फॉलो करें ये 7 नियम, नहीं आएगा हार्ट अटैक और हेल्थ भी रहेगी बेहतर

स्वस्थ रहने के लिए हृदय स्वास्थ्य का सही रहना बहुत जरूरी होता है। जब हृदय से जुड़ी बीमारियां होनी शुरू होती हैं, तो व्यक्ति पूरी तरह से परेशान हो जाता है। हार्ट से संबंधित समस्याएं सामान्य से लेकर गंभीर हो सकती हैं।

आजकल अधिकतर लोग हृदय से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। कोई हाई कोलेस्ट्रॉल, तो कोई हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं। हार्ट हेल्थ को सही रखना बहुत जरूरी होता है। फैमिली फिजिशियन ऑफ इंडिया के डॉ. रमन कुमार से जानते हैं हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने और हार्ट अटैक से बचाने के लिए इन 7 नियमों को जरूर फॉलो करें।

1. सिगरेट का सेवन बंद करें

हार्ट हेल्थ को बेहतर रखने के लिए और हार्ट अटैक से बचने के लिए आप धूम्रपान का सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आप रोजाना धूम्रपान का सेवन करेंगे, तो इससे हार्ट हेल्थ बेहतर होगी। साथ ही, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम भी काफी कम होगा।

2. हेल्दी डाइट जरूर लें

हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आपको हेल्दी डाइट भी जरूर लेनी चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइठ में फाइबर, साबुत अनाज, हेल्दी फैट और प्रोटीन जरूर शामिल करें। हार्ट हेल्थ के लिए अपनी डाइट में नट्स और सीड्स भी जरूर शामिल करें। आपको प्रोसेस्ड फूड्स और अनसैचुरेटेड फैट का सेवन करने से बचना चाहिए।

3. रोजाना एक्सरसाइज करें

हार्ट अटैक से बचने के लिए आपको नियमित रूप से योगाभ्यास जरूर करना चाहिए। एक्सरसाइज करने से हृदय की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

4. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखें

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकता है। जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होता है, तो इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी होता है।

5. ब्लड शुगर को कंट्रोल रखें

हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने के लिए आपको ब्लड शुगर के स्तर को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। दरअसल, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर हृदय रोग के जोखिम को विकसित करता है। अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो अपने

6. वजन नियंत्रण में रखें

अधिक वजन हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ा सकता है। अगर आपका वेट अधिक है, तो इसे नियंत्रण में रखने की कोशिश करें। मोटापा या अधिक बीएमआई हृदय रोगों के खतरे को बढ़ाता है।

7. ब्लड प्रेशर को नियंत्रण रखें

हार्ट हेल्थ को बेहतर रखने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट अटैक या हृदय रोग का जोखिम बढ़ता है। ऐसे में आपको ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखने के लिए नमक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...