Breaking News

डायबिटीज का डंक, 40 से कम उम्र के लोग भी हो रहे इसका शिकार…

आजकल एक बीमारी जो देशभर के करोड़ों लोगों को अपने चपेट में ले चुकी है वो है डायबिटीज. आजकल हर घर में इस बीमारी से पीड़ित कोई न कोई व्यक्ति आपको मिल ही जाएगा.

इस खतरनाक बीमारी से कैसे बचें? इसे होने से पहले कैसे पहचानें? अगर किसी को भी डायबिटीज है तो वो क्या डाइट ले और इसे कंट्रोल में कैसे रखें? इन तमाम सवालों के जवाब के लिए वरुण चौहान ने डॉ अनिल गोम्बर से बातचीत की है . डॉक्टर ने डायबिटीज से जुडे़ सभी सवालों का जवाब दिया हैं.

डायबिटीज कम उम्र में क्यों हो रही है?

डॉ अनिल गोम्बर ने बताया कि इसके पीछे हमारी खराब लाइफस्टाइल सबसे ज्यादा जिम्मेदार है. बाहर का तला भुना खाना ज्यादा खाना, एक्सरसाइज से दूर भागना, और नींद पूरी न लेना कम उम्र में डायबिटीज होने के सबसे बड़े कारण हैं. मोटापा, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और हाई शुगर वाले फूड्स का सेवन करने से आपको टाइप 2 डायबिटीज हो सकती है.

डायबिटीज से पहले क्या लक्षण दिखते हैं?

पहला लक्षण है बार-बार प्यास का लगना. अगर आपको पानी पीने के कुछ देर बाद भी बार-बार पानी पीने की इच्छा हो रही है,और अगर आपको गला सूखा-सूखा महसूस हो रहा है तो ये डायबिटीज के शुरुआती संकेत हो सकते हैं, डायबिटीज होने के यही संकेत सबसे पहले सामने आते हैं.

दूसरा लक्षण है,बार-बार भूख लगना. अगर आपने अपनी डाइट के अनुसार खाना खा लिया है तो आपको बार-बार भूख नहीं लगनी चाहिए. तीसरा लक्षण डायबिटीज की बीमारी से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण संकेत है जिसके सामने आने पर आपको डायबिटीज हो सकती है ये माना जा सकता है, और वो है जल्दी- जल्दी यूरीन का आना.

अगर कम पानी पीने के बाद भी आपको यूरीन के लिए बार बार जाना पड़ रहा है तो आपको डायबिटीज हो सकती है. इसलिए आप इनमें से किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें. और इनमें से किसी भी लक्षण के सामने आने पर एक बार अपना डायबिटीज टेस्ट करा लें.

किन लोगों को हैं ज्यादा खतरा?

जो लोग कार्बोहाइड्रेट अपनी डाइट में ज्यादा लेते हैं और जो लोग बहुत ज्यादा तनाव ले रहें हैं,या फिर जिन लोगों के माता-पिता को डायबिटीज होती है उन्हें भी शुगर होने का बहुत ज्यादा खतरा होता है. इसलिए डायबिटीज का खतरा तभी कम हो सकता है जब आप अपने वजन को कम रखते हुए अपनी लाइफस्टाइल को भी सही रखें .

क्या डाइट लेनी चाहिए?

अपनी डाइट में कार्ब्स और प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए. इसके अलावा आप दूध, जूस, और मौसमी फल भी जरूर खाएं . इससे डायबिटीज होने का रिस्क कम रहता है.

किन चीजों से करें परहेज?

डॉ अनिल गोम्बर ने बताया कि हमें व्हाइट ब्रेड ,पिज्जा ,मैदा से बनी चीजें, पैक्ड जूस,तली भुनी चीजें, और साथ ही चावल का सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए.

About News Desk (P)

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...