Breaking News

सफर के दौरान अपनाएं ये टिप्‍स न आएगी उबकाई, न होगा पेट खराब

सफर करना और इसके जरिये खास जगहों की सैर करना हर किसी को अच्‍छा लगता है. मगर ऐसा सभी के साथ नहीं होता. कुछ लोगों को अक्‍सर सफर के दौरान पेट खराब होने, कब्‍ज या वोमिटिंग की समस्या होती है. ऐसे में उनका सफर काफी मुश्किल भरा हो जाता है. दरअसल, सफर के दौरान हमारे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. इससे पेट खराब होने, पेट फूलने जैसी समस्याएं हो जाती हैं. अगर आप भी सफर के दौरान होने वाली इन दिक्‍कतों का सामना करते हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान टिप्‍स जिनकी मदद से आप पेट से जुड़ी समस्‍याओं से बच कर अपने सफर को खुशनुमा बना सकते हैं और सफर का भरपूर मजा ले सकते हैं.

 

चाय, कॉफी करें अवॉइड– सफर के दौरान अक्‍सर लोग चाय, कॉफी पीना पसंद करते हैं. मगर जिन लोगों को पेट की समस्‍याएं रहती हैं और एसिडिटी आदि दिक्‍कतें होती हैं, उन्‍हें सफर से पहले और सफर के दौरान इन चीजों को अवॉइड करना चाहिए. कॉफी आपके पाचन को बिगाड़ सकती है. इसलिए सफर कर रहे हों तो कॉफी न पिएं.

डॉक्‍टर से करें संपर्क– सफर के दौरान जो लोग पेट से जुड़ी समस्‍याओं और वोमिटिंग आदि का सामना करते हैं. ऐसे लोगों को खासकर लंबे सफर से पहले अपने डॉक्‍टर से संपर्क जरूर करना चाहिए. ताकि इस दौरान आने वाली समस्‍याओं से बचाव के लिए उनसे कोई टेबलेट ली जा सके.

Loading...

पैक्‍ड फूड और तला-भुना न लें– अक्‍सर सफर की जल्‍दी में घर का खाना नहीं ले जा पाते और ऐसे में बाहरी खाने का विकल्‍प चुनना पड़ता है. मगर यह पेट के लिए अच्‍छे नहीं होते और इनसे पेट की समस्‍याएं बढ़ने का खतरा रहता है. इसलिए जहां तक हो सके पैक्‍ड फूड और तला-भुना खाने से बचें. अगर आपको पेट संबंधी दिक्‍कतें रहती हैं, तो यात्रा से पहले जंक फूड न खाएं. यात्रा से पहले भारी और ऑयली खाने से आपको उल्टी आ सकती है.

हल्‍का ही हो आहार– अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या रहती है और सफर के दौरान यह और बढ़ जाती है, तो इस बात का ध्‍यान रखें कि सफर से पहले और जब सफर कर रहे हों तो ऐसा आहार न लें जो पचाने में सख्‍त हो या जिससे कब्‍ज की समस्‍या बढ़ जाए. यानी सफर करते समय हल्‍का आहार लें. फल और तरल पदार्थ खाना ज्‍यादा अच्‍छा है.

पाचन रहेगा बेहतर– अगर आपको सफर के दौरान पेट की समस्याएं होती हैं तो आप कहीं जाने से पहले आधा गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिला पी सकते हैं. ध्‍यान रखें इसे खाने से पहले पीना है. इसे पीने से आपको आराम मिलेगा. दरअसल, यह पाचन को बेहतर बनाता है और पेट फूलना जैसी समस्‍याएं पहीं होतीं. हालांकि यह तभी पिएं जब यह आपको सूट करता हो.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

क्या ओजोन थेरेपी इम्यूनिटी बनाने और कोरोना से लड़ने में मदद कर सकती है? जानिए विशेषज्ञों की राय

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें 2020 की शुरुआत में कोरोना वायरस के तेजी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *