Breaking News

विद्यांत कॉलेज में कैरियर काउंसलिंग एवं प्रतियोगी परीक्षा तैयारी कार्यक्रम

लखनऊ। विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज के वाणिज्य विभाग ने आज कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को विभिन्न करियर विकल्पों के बारे में मार्गदर्शन करना था। इसका नेतृत्व वाणिज्य विभागाध्यक्ष एवं कार्यवाहक प्राचार्य प्रो राजीव शुक्ला ने किया। मुख्य वक्ता राजनीति विज्ञान विभाग के डॉ बृजेंद्र पांडे थे।

मूडीज ने भारत के लिए ‘स्थिर दृष्टिकोण’ बरकरार रखा, विकास दर के बारे में जताया यह अनुमान

उन्होंने छात्रों की रुचियों और क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए आतिथ्य, पर्यटन, फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर विज्ञान, डिजिटल मार्केटिंग, वेब डिजाइनिंग, प्रबंधन, बैंकिंग और कानून जैसे विभिन्न करियर विकल्पों के बारे में बात की। हालाँकि, उनका मुख्य ध्यान संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षाओं पर था।

विद्यांत कॉलेज में कैरियर काउंसलिंग एवं प्रतियोगी परीक्षा तैयारी कार्यक्रम

डॉ पांडे ने प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, साक्षात्कार, विषय, स्कोरिंग, परीक्षा पैटर्न और अपनाई जाने वाली रणनीतियों सहित यूपीएससी की तैयारी की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि यूपीएससी की तैयारी न केवल सिविल सेवाओं के लिए बल्कि राज्य लोक सेवा आयोग, प्रबंधन के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा और यूजीसी-नेट/जेआरएफ जैसी अन्य परीक्षाओं के लिए भी सहायक है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यूपीएससी की तैयारी समग्र व्यक्तित्व विकास में मदद करती है, जिससे व्यक्ति व्यापक सोच वाला और चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनता है।

पुलिस आयुक्त बोले- कानून कायम रखने को चोर-डकैत से लेकर भिखारी तक बनना पड़ता है

उन्होंने छात्रों को केवल कोचिंग पर निर्भर न रहने की सलाह दी और आजकल उपलब्ध सर्वोत्तम अध्ययन सामग्री और संसाधनों, अच्छे समाचार पत्र का नियमित अध्ययन के महत्व पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षाओं को पास करने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्नों को हल करना महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ अभिषेक कुमार एवं सह संयोजक डॉ राज कमल गुप्ता थे। स्नातक, परास्नातक और पीएचडी के छात्र सहित कार्यक्रम में प्रो ममता भटनागर, प्रो शशिकांत त्रिपाठी, प्रो नरेंद्र सिंह, प्रो डीके श्रीवास्तव, डॉ डीके मौर्य और डॉ मो शहादत आदि जैसे संकाय सदस्यों ने भाग लिया। कार्यक्रम का समापन प्रो राजीव शुक्ला के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

स्वच्छता को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं- डाॅ मनोरमा

• ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता कारगर सिद्ध होगीः काशीराम • इग्नू केन्द्र द्वारा स्वच्छता ही ...