Breaking News

बैली फैट से निजात पाने के लिए अपनाएं ये तरीका

 आज ज्यादातर लोगों के लिए बैली फैट एक समस्या बन चुका है। हर दूसरा व्यक्ति पेट पर जमा इस चर्बी से छुटकारा पाने के नए-नए तरीके खोजता रहता है। बैली फैट न सिर्फ आपके लुक को खराब करती है बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कम कर देती है। अगर आप भी बैली फैट कम करने के लिए जिम, एक्सरसाइज, डाइटिंग जैसे तरीके अपनाकर थक चुके हैं तो अब ये 6 गोल्डन रूल्स अपनाकर फर्क महसूस कीजिए।

प्रोटीन रिच फूड-
प्रोटीन रिच फूड का सेवन करने से व्यक्ति को भूख को अहसास कम होता है और वो ज्यादा खाने से बच जाता है। इसके अलावा प्रोटीन रिच फूड आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर वेट लॉस में भी यह मदद करता है। प्रोटीन रिच फूड को अपने नाश्ते में शामिल करने के लिए आप अंकुरित दालों को अपनी डाइट में शामिल करें।

ऐसी रखें मील-
आमतौर पर लोग दिनभर में तीन बार भोजन करते हैं। जिसमें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर शामिल होता है। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो दिन में 3 बार पेट भरकर खाने की जगह 5 से 6 बार छोटी-छोटी मील लेनी चाहिए। आपके ऐसा करने से बैली फैट को कम करने में मदद मिलती है।

30 मिनट वर्कआउट-
बैली फैट से निजात पाने के लिए सिर्फ खान-पान पर ही नहीं बल्कि अपने वर्कआउट रूटिन पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके लिए रोजाना दिनभर में 30 मिनट अपने एब्स वर्कआउट के लिए निकालें।

भोजन से पहले पिएं पानी-
कई लोगों को खाना खाते समय बीच-बीच में पानी पीने की आदत होती है। जिसका बुरा असर उनकी पाचन क्रिया पर पड़ने लगता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, खाना खाने से तीस मिनट पहले और तीस मिनट बाद एक गिलास पानी पीना चाहिए। पाचन के दौरान, पेट में मौजूद एसिड खाने को तोड़ने में मदद करता है। लेकिन जब आप खाने के साथ पानी पीते हैं तो यह आपके पेट के एसिड को पतला करके पाचन पर बुरा असर डालता है।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...