Breaking News

दांतों को सफेद और सेहतमंद बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका

सफेद दांत आपकी मुस्कान पर चार चांद लगा देते हैं. दांतों की चमक का असर आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ा देता है. वहीं, दातों का सफेद होना आपकी सेहत के बारे में भी बहुत कुछ कहता है. इसलिए, सिर्फ आकर्षक मुस्कान, आत्मविश्वास के अलावा सेहत के लिए भी दातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. ऐसा नहीं हे कि सिर्फ डॉक्टर की सलाह से से आपके दांतों की चमकार बनी रहेगी बल्कि ऐसे की घरेलू उपाय भी हैं जो आपके दांतो को मोती की तरह चमका सकते हैं.

अगर आप सफेद दांतों के लिए बेकिंग सोडा, नींबू, नमक, संतरे के छिलके, केले के छिलके और न जाने क्या-क्या इस्तेमाल करके थक चुके हैं, तो हम आपको बता दें कि बस 5 सबसे प्रभावी और प्राकृतिक उपचार हैं जो आपको अपने दांतों की स्वच्छता बनाए रखने में मदद करते हैं और साथ ही सफेद दांत भी रखते हैं.

इसके लिए आपको 2 नियमों का पालन करना होगा. पहला नियम ये है कि आपतो धैर्य रखना होगी क्योंकि यह रातोरात नहीं होने वाला. दूसरा नियम ये हैं कि उपायों पर टिके रहना होगा और लगातार इसका पालन करना होगा. तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जो हमारे दांतों की सेहत को ठीक करने में हमारी मदद करते हैं:

इसे कैसे करना है?
तिल/सरसों या नारियल के तेल का प्रयोग करें. इसे 15-20 मिनट तक मुंह में घुमाकर थूक दें.

अपने दांत ब्रश करने के लिए नीम और बबूल की टहनियों का उपयोग करें. ये जड़ी-बूटियां एंटी-माइक्रोबियल हैं. इन्हें चबाने से एंटी-बैक्टीरियल एजेंट रिलीज होते हैं जो मुंह के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं.

आयल पुल्लिंग: मुंह में तेल घुमाने को आयल पुल्लिंग कहते हैं. यह अभ्यास मसूड़ों और दांतों से रोगाणुओं को हटाने में मदद करता है. यह मुंह के छालों को दूर करने में मदद करता है. यह मुंह की मांसपेशियों का भी व्यायाम करता है, जिससे उन्हें मजबूती और टोनिंग मिलती है.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...