Breaking News

सफेद हुए बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये तरीका

आज कल की भागदौड़ भरी लाइफ में अधिकतर लोगों का शरीर बीमारियों का घर बन गया है। इन दिनों कम उम्र वाले लोगों में बालों के सफेद हो जाने की समस्या देखी जा सकती है। कम उम्र में ऐसा हो जाने के कई कारण हो सकते हैं।

जैसे गलत खान पान, बीमारियां, पोषक तत्वों की कमी वगैराह। इस परेशानी से निपटने के लिए ऑयुर्वेदिक एक्सपर्ट दीक्षा भावसार ने 3 तरीको के बारे में बताया है। उनका मानना है कि ये ऐसे आयुर्वेदिक तरीके हैं जिनसे समय से पहले सफेद बालों को उलटने में मदद मिल सकती है।

अगर तेल लगाना पसंद ना हो तो हेयर-मास्किंग ऑप्शन को चुन सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके हेयरमास्क में गुड़हल, नीम, यष्टिमधु, ब्राह्मी, आंवला और भृंगराज हो। हेयरवॉश से 30 मिनट पहले हेयरमास्क का इस्तेमाल करें।

सफेद बालों को नेचुरली काला कैसे करें 

 नस्य

गाय के घी की 2 बूंद रात को सोते समय दोनों नथुनों में डालें।

आयुर्वेदिक मिश्रण

आंवला, भृंगराज, ब्राह्मी और करी पत्ते वाले आयुर्वेदिक मिश्रण खाएं। ये कोशिकीय तनाव, सूजन को कम करने, बालों की ग्रोथ में सुधार करने और समय से पहले सफेद होने वाले बालों को काला करने का काम करता है। इसे बस 1 चम्मच या तो सुबह खाली पेट या सोते समय घी के साथ लें।

चंपी

बालों के रोम को सीधे पोषण देने के लिए रोजाना चंपी या हर्बल हेयरमास्क का इस्तेमाल करें। आप गुड़हल, करी पत्ते, नीम, आंवला, ब्राह्मी युक्त हेयर तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने बालों के टाइप के मुताबिक हफ्ते में एक, दो या तीन बार बालों को तेल लगा सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...