Breaking News

खूबसूरत त्वचा के लिए रात में सोने से पहले लगाएं ये , फिर देखे कमाल

रात के समय स्किन केयर रूटीन उतना ही जरूरी है जितना कि दिन के समय. जब आप सोते हैं, तो शरीर रीसेट मोड में आ जाता है. आपकी त्वचा भी रिपेयर मोड से गुजरती है. यही कारण है कि रात में सोने से पहले आपको चेहरे का खास ख्याल रखना चाहिए. रात में चेहरे पर एक्स्ट्रा मॉइस्चराइजिंग करना चाहिए, जिससे यह त्वचा में समा कर उसे आवश्यक हाइड्रेशन और पोषण दे सके.

बैसे भी दिन भर के थकान और मेकअप के कारण त्वचा रूखी हो जाती है. इसलिए, रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ करके उस पर सही मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए. इससे आपकी स्किन न केवल हाइड्रेट होती बल्कि खूबसबरत और चमकदार भी बनेगी.

दूध और हल्दी
अगर चेहरा धूप से झुलस गया या टैन हो गया है तो आपको दूध और हल्दी के पेस्ट के इस बेहतरीन घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहिए.दूध पौष्टिक होता है, हल्दी प्रकृति में एंटीबायोटिक, एंटीफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक है. ये दोनों मिलकर त्वचा को ठीक करते हैं और पोषण देते हैं. इससे सूजन, मुहांसे भी खत्म हो जाते हैं.

ग्लिसरीन
ग्लिसरीन अत्यधिक शुष्क त्वचा के लिए लाभकारी है. इसे नरम और कोमल बनाए रखने के लिए ग्लिसरीन का उपयोग कर सकते हैं. ग्लिसरीन चिकना होता है इसलिए यह रूखी त्वचा को हाइड्रेट करने और मुंहासे के निशान, धब्बे को कम करने में सहायता करती है. सोने से पहले चेहरे पर थोड़ी सी ग्लिसरीन लगाएं, 20 मिनट तक सूखने दें और फिर सो जाएं.

खीरे का जूस और एलोवेरा जेल
अगर त्वचा डिहाइड्रेट और रूखी है, तो खीरे का रस और एलोवेरा जेल सबसे अच्छा उपाय है. ये दोनों रूखी त्वचा के लिए जादू का काम करते हैं. इनमें कूलिंग गुण होते हैं जो शरीर की गर्मी को कम करते हैं और त्वचा को ठंडा रखते हैं. इसके अलावा, अगर आपकी त्वचा ठंडी है तो त्वचा को कम समस्याएं होती हैं.

नारियल तेल
नारियल का तेल त्वचा के लिए बेस्ट मॉइस्चराइजर है. यह न केवल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है बल्कि इसे साफ भी करता है. अगर किसी को त्वचा की देखभाल करने का समय नहीं मिलता है, तो चेहरे पर पर्याप्त मात्रा में नारियल का तेल लगाना चाहिए और सो जाना चाहिए. यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है.

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...