Breaking News

नैतिक ने बढ़ाया जिले का नाम यूपी के पहले बाल वैज्ञानिक के रुप में चयन

रायबरेली। प्रधानमंत्री इंस्पायर अवॉर्ड मानक की राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश से जिले के न्यू स्टैण्डर्ड पब्लिक स्कूल के छात्र नैतिक श्रीवास्तव का बाल वैज्ञानिक के रूप मे चयन हुआ। राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में हुआ था। जिसमें देश के विभिन्न राज्यों से 600 प्रोजेक्ट में उत्तर प्रदेश के 19 प्रोजेक्ट में से केवल एक प्रोजेक्ट न्यू स्टैण्डर्ड पब्लिक स्कूल, सलेथू, महराजगंज के छात्र नैतिक श्रीवास्तव के ”स्मार्ट ग्लासेस फॉर ब्लाइंड पीपल” प्रोजेक्ट का चयन हुआ। अब नैतिक को विदेश जाने का मौका मिलेगा।

चयनित छात्र नैतिक ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को बनाने के लिए उसे अपने ही गांव के एक ब्लाइंड व्यक्ति की परेशानी को देखकर प्रेरणा मिली। इस प्रोजेक्ट के द्वारा एक ऐसा व्यक्ति जिसे दिखाई नहीं देता उसका जीवन आसान हो जायेगा। इस स्मार्ट ग्लास के द्वारा वह व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को पहचान सकता है, रीडिंग कर सकता है। सामने आने वाली रूकावट को समझ सकता है, परेशानी की स्थिति में अपने घर वालों को पैनिक स्विच के माध्यम से सूचित कर सकता है साथ ही अपनी लोकेशन भेज सकता है। इस प्रोजेक्ट का नैतिक ने अपने शिक्षकों के साथ मिलकर सर्वप्रथम विद्यालय की प्रदर्शनी में प्रदर्शन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री इंस्पायर अवॉर्ड मानक के अन्तर्गत जिला स्तर, फिर राज्य स्तर और शुक्रवार को राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन किया और उत्तर प्रदेश से मात्र एक प्रोजेक्ट के रूप में सेलेक्ट हुआ।

महराजगंज क्षेत्र के ग्रामीण अंचल के छात्र नैतिक श्रीवास्तव की इस उपलब्धि पर विद्यालय अध्यक्ष पूर्व विधायक इंद्रेश विक्रम सिंह, क्षेत्रीय विधायक श्याम सुन्दर भारती, जिला विद्यालय निरीक्षक ओंमकार राणा आदि गणमान्य लोगों ने छात्र को बधाई दी और कहा कि यह हमारे क्षेत्र एवं जनपद के लिए गर्व का विषय है।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक डॉ शशिकान्त शर्मा ने छात्र, शिक्षकों एवं परिजनों को शुभकामनाएं दी। प्रधानाचार्य राजीव सिंह ने बताया कि नैतिक श्रीवास्तव हमारे विद्यालय का होनहार प्रतिभाशाली छात्र है जिसके बाल वैज्ञानिक के रूप में राष्ट्रीय स्तर में चयनित होने पर विद्यालय परिवार को गर्व है।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा 

About Samar Saleel

Check Also

श्री रामलीला समिति ऐशबाग में हुआ लैमिनेटेड रावण पुतला दहन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिद्धभूमि श्री रामलीला ऐशबाग जहाँ गोस्वामी तुलसीदास ...