Breaking News

बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल करने के लिए करे ये उपाय

 मौसम के हिसाब से त्वचा की समस्याएं भी अगल होती हैं. सर्दी में जहां त्वचा रूखी हो जाती हैं वहीं, गर्मी में ज्यादा नमी के कारण स्किन ऑयली हो जाती है. आपकी त्वचा हर बार एक नया मौसम आने पर हवा में होने वाले बदलावों पर प्रतिक्रिया करती है.

इसलिए, बदलते मौसम के साथ बदल रही जरूरतों को पूरा करने के लिए त्वचा की देखभाल के नियम भी बदलते पड़ते हैं. क्रीम, मॉइस्चराइजर के साथ खाने-पीने की चीजें भी आपके त्वचा की सेहत पर प्रभाव डालती है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि बदलते मौसम के साथ त्वचा ती देखभाल के लिओए किन चीजों का ख्याल रखना चाहिए.

बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल करने के उपाय:-

क्लीन्जर बदलें
बदलते मौसम में सबसे पहले जिन चीजों के बारे में सोचना चाहिए उनमें से एक है आपका फेस क्लींजर. उदाहरण के लिए, यदि आप गर्मियों से सर्दियों में जाते हैं, तो एक्सफोलीएटिंग क्लींजर से नॉन-एक्सफोलीएटिंग क्लींजर पर स्विच करना चाहिए. जबकि गर्मी के मौसम में जेल या फोम वाले फेस वॉश का उपयोग करना चाहिए. गर्मी में ऐलोवेरा के गुणों से भरपूर क्रीम और फेसवॉश का प्रयोग करना चाहिए.

हाइड्रेटिंग का ख्याल
चाहे कोई भी मौसम हो अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है. गुलाब जल, एलोवेरा, शहद, हल्दी, जई, नारियल तेल आदि जैसे प्राकृतिक हाइड्रेटिंग अवयवों से आपकी त्वचा को खूब पोषण मिलता है. चाहे सर्द हवाएं हों या गर्म गर्मी की हवाएं, वे हमेशा शुष्क त्वचा का कारण बनती हैं. इसलिए किसी भी मौसम में खराब त्वचा से बचने के लिए हमेशा त्वचा को हाइड्रेट करें.

मॉइस्चराइजर
चाहे गर्मी हो, मानसून, या सर्दी, आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेटेड रखना स्वस्थ और चमकदार त्वचा की कुंजी है. आमतौर पर सर्दियों में मौसम ठंडा हो जाता है और हवा रूखी हो जाती है, इसलिए त्वचा को बचाने के लिए भारी मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है. जबकि गर्मियों में हल्के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूरी होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब हमारे चेहरे से अधिक पसीना निकलता है तो हमारा मॉइश्चराइजर पूरे दिन बहुत गाढ़ा और भारी लगता है. एक हल्का मॉइस्चराइजर गर्मी में आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है.

 

About News Room lko

Check Also

ईद-ए-मिलाद के दिन घरवालों और मेहमानों को परोसें ये स्वादिष्ट पकवान

ईद मिलाद उन नबी के त्योहार का मुस्लिम धर्म में काफी महत्व है। ये पर्व ...