Breaking News

इस कारण से भाजपा ने वोटिंग से पांच दिन पहले जारी किया घोषणा पत्र…

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। इसमें गरीब, किसान और महिलाओं के लिए अलग अलग वादे किए गए हैं। संकल्प पत्र जारी होने के छठे दिन राज्य में मतदान होना है। पार्टी के सूत्रों का कहना है कि, भाजपा ने जानबूझ कर घोषणा पत्र जारी करने में देरी की ताकि लोगों को उसके वादे याद रहें। पार्टी का संकल्प पत्र आते ही लोग कांग्रेस का वचन पत्र भूल जाएंगे। जबकि कांग्रेस पार्टी 25 दिन पहले यानी 17 अक्टूबर को अपना वचन पत्र जारी कर चुकी है।

भाजपा ने कांग्रेस की तरह अपने घोषणा पत्र को युवा, महिला, किसान और आदिवासी जैसे अलग अलग वर्ग में बांटा है। हर वर्ग को ध्यान में रखकर पार्टी ने घोषणाएं की हैं। युवा को देखते हुए हर परिवार में रोजगार की गारंटी, महिलाओं को आधी कीमत पर गैस सिलेंडर, किसानों को गेहूं का समर्थन मूल्य बढ़ाने का वादा, 12 वीं कक्षा की छात्राओं के लिए फ्री स्कूटी की सुविधा, आदिवासी वर्ग के लोगों के लिए सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए सरकारी एकेडमी जैसी घोषणा की है। हर परिवार में कम से कम एक रोजगार और स्वरोजगार देने का वादा भी किया गया है।

भाजपा ने किसानों को लुभाने के लिए कांग्रेस से ज्यादा रेट पर गेहूं और धान खरीदने,सरकारी स्कूलों में मिड डे मील में नाश्ता देने की बात कही हैं। जबकि इंदौर भोपाल के बाद जबलपुर और ग्वालियर में भी कमिश्नर प्रणाली लागू करने का वादा किया गया है। आईआईटी की तर्ज पर प्रदेश के हर संभाग में मध्यप्रदेश इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी खोलने का वादा किया गया है। इसी तरह एम्स की तर्ज पर प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस खोलने का वादा किया गया है। वरिष्ठ और दिव्यांग नागरिकों को 15 सौ रु मासिक पेंशन देने का वादा किया गया है।

महिला मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए लाडली बहनों को आर्थिक मदद के साथ मकान, ग्रामीण महिलाओं के लिए लखपति योजना और उज्ज्वला, लाडली बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा किया गया है। लाडली लक्ष्मियों को 2 लाख रुपए देने की घोषणा भी की गई है। युवाओं को 10 हजार रुपए तक का स्टाइपेंड देने का वादा भी घोषणा पत्र में किया गया है।

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में छात्र छात्राओं का भी ध्यान रखा है। कमजोर वर्ग के छात्रों को केजी से 12वीं तक फ्री शिक्षा, छात्राओं को केजी से पीजी तक फ्री शिक्षा देने का वादा किया गया है। मंडला, खरगोन, धार, बालाघाट और सीधी में मेडिकल कॉलेज खोलने का वादा किया गया है। रीवा और सिंगरौली में एयरपोर्ट बनाया जाएगा। बुंदेलखंड, विंध्य और महाकौशल में विकास बोर्ड बनाया जाएगा। जबकि आयुष्मान योजना में 5 लाख रुपए से ज्यादा खर्च होने पर प्रदेश सरकार खर्च उठाएगी।

कांग्रेस हमारी संस्कृति नहीं जानती- सीएम शिवराज
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि, समय के साथ साथ संकल्प पत्र, घोषणा पत्र, विजन डॉक्यूमेंट की महत्ता घटती गई है। क्योंकि, दूसरे दल वादे करके भूल जाते हैं। बीजेपी ने अपने विजन डॉक्यूमेंट को अपना रोड मैप बनाया है। बीजेपी का काम है सभी मंत्रियों को जिम्मेदारी देकर घोषणाएं पूरी कराना। पार्टी भी समय-समय पर इसकी समीक्षा करती है। बीजेपी की पॉलिसी में 3 फॉर्मूले पर काम किया जाता है, इंन्फॉर्म, रिफॉर्म, और ट्रांसफॉर्म। वहीं, इस मौके पर सीएम शिवराज ने कहा कि कांग्रेस ने टिप्पणी की, कि नरक चतुर्दशी के दिन बीजेपी संकल्प पत्र क्यों ला रही है। कांग्रेस को हमारी संस्कृति की जानकारी नहीं है। आज ही के दिन 16000 रानियों को भगवान कृष्ण ने नरकासुर के चंगुल से आजाद कराया था। कांग्रेस हमारे इतिहास के बारे में नहीं जानती। कोई नेता मामा को कंस कहता है तो कोई श्री राम को 14 वर्ष का वनवास दिला देता है।

About News Desk (P)

Check Also

महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने उत्तर रेलवे की कार्य प्रगति की समीक्षा की

नई दिल्ली। उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने उत्तर रेलवे के प्रमुख विभागाध्‍यक्षों एवं ...