Breaking News

विदेश सचिव क्वात्रा ने ईरान के विदेश उपमंत्री से विभिन्न मुद्दों पर की चर्चा

भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने ईरान के विदेश उपमंत्री अली बाघेरी कानी से बातचीत कर उनसे चाबहार बंदरगाह परियोजना, अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति एवं क्षेत्र में साझा चुनौतियों से निपटने के तौर तरीकों और दोनों मुल्कों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर दिया।

 

चाबहार बंदरगाह सहित द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न आयामों पर हुई विस्तृत चर्चा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने ईरान के विदेश उपमंत्री अली बाघेरी कानी से फोन पर बात करते हुए चाबहार बंदरगाह में प्रगति सहित द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न आयामों के बारे में चर्चा की। विदेश सचिव ने साझा अवसरों एवं चुनौतियों से निपटने सहित ईरान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने की भारत की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

इसके साथ ही अफ़ग़ानिस्तान से जुड़े मसलों समेत अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी दोनों पक्षों में विस्तृत चर्चा हुई। टेलीफोन पर यह बातचीत ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन की भारत यात्रा के करीब एक महीने बाद हुई है।

ईरान, खाड़ी क्षेत्र में भारत के लिये एक महत्वपूर्ण देश है। भारत और ईरान संयुक्त रूप से दक्षिण पूर्व एशिया एवं मध्य एशिया के बीच सम्पर्क को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इससे पहले पिछले साल जुलाई में भारत के विदेश मंत्री ने एस जयशंकर ने अफगानिस्तान समेत चाबहार बंदरगाह परियोजना को एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय पारगमन केंद्र बताया था।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

स्वतंत्रता आन्दोलन में क्रातिकारियों का सशत्र विद्रोह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान ये याद ...