Breaking News

भूलकर भी ना पीएं पिज्जा के साथ कोल्डड्रिंक्स, वरना बिमारियों को दे रहे आमंत्रण…

सर्दी के दिनों में लोगों को भूख अधिक लगती है और काम भी करने का मन नहीं करता है। आलस के कारण लोगों को सुबह उठने में परेशानी होती है। सर्दी के दिनों में खाने-पीने में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। जिससे आप शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं और छोटी-छोटी परेशानियों से बच सकते हैं। ऐसी ही छोटी समस्याओं को आप कभी-कभी अनजाने में भी आमंत्रित कर देते हैं।

जैसे- अगर आप पिज्जा के साथ कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो इससे बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि पिज्जा और बर्गर के साथ कोल्ड ड्रिंक भूलकर भी नहीं पीना चाहिए।

साथ ही बता दें के सर्दी के दिनों में प्रदूषण की समस्या भी बढ़ जाती हैं। यही कारण है कि दिल्ली एनसीआर सहित महानगरों में सांस के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। जिस गति से देश में सांस के रोगियों की संख्या बढ़ रही है वह हैरान करने वाली है। छोटो-छोटे बच्चों में भी सांस की दिक्कत देखी जा रही है। प्रदूषण के चलते दिल्ली एनसीआर में स्कूल जाने वाले बच्चों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

सांस की बीमारी से बचने के लिए आयुर्वेद के उपाय भी कारगर हैं यादि कोई व्यक्ति लहसुन का नियमित सेवन करते हैं तो उन्हें सांस की दिक्कत नहीं होती है। लहसुन की तासीर गर्म होती है और जिससे सांस की बीमारी नहीं होती है। वहीं देखा गया कि छोटे बच्चों में सांस की दिक्कत एसी के कारण अधिक हो रही है इसीलिए छोटे बच्चों को सर्दी-जुकाम और सीने में जकड़न की समस्या अधिक होती है। डाक्टरों का कहना है कि जो बच्चे बचपन से ही एयरकंडीशन में रहते हैं उनमें सांस की बीमारी होने की संभावना अधिक रहती है।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...