Breaking News

पूर्व पीएम शिनावात्रा की बेटी बन सकतीं हैं थाईलैंड की नई प्रधानमंत्री, रेस में इन नेताओं के भी नाम

थाईलैंड में नए प्रधानमंत्री के चुनने के लिए फू थाई पार्टी को गुरुवार अपने गठबंधन के साझेदारों का समर्थन मिला। अब पार्टी के दो उम्मीदवारों में से एक को नए प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया जाएगा। आपको बता दें कि इससे ठीक एक दिन पहले पूर्व प्रधानमंत्री श्रेत्था थाविसिन को कानून के उल्लंघन के आरोप में पद से हटाया गया है। अदालत ने यह आदेश जारी किया था। फू थाई पार्टी के महासचिव सॉरावोंग थियंटोंग ने बताया कि पार्टी के कार्यकर्ता दिन के आखिर में नए प्रधानमंत्री के नामांकन के लिए बैठक करेंगे। इसके बाद नए पीएम के चुनाव के लिए मतदान होगा।

इससे पहले फू थाई पार्टी के श्रेत्था थाविसिन को बुधवार को पद से हटाया गया। बताया गया है कि अदालत ने श्रेत्था को एक कैबिनेट सदस्य की नियुक्ति के मामले में नियमों के उल्लंघन को लेकर दोषी करार दिया था। एक सप्ताह के भीतर अदालत ने दो ऐसे निर्णय लिए हैं, जिनसे थाईलैंड की राजनीति में उथल-पुथल मच गई। पिछले सप्ताह भी अदालत ने एक बड़ा फैसला लिया था। अदालत ने प्रगतिशील और मुख्य विपक्षी दल मूव फॉरवर्ड पार्टी को भंग कर दिया था। मूव फॉरवर्ड पार्टी ने बीते वर्ष आम चुनाव में जीत हासिल की थी, लेकिन सत्ता हासिल नहीं कर पाई थी। अदालत ने कहा कि मूव फॉरवर्ड पार्टी ने देश के शाही परिवार को बदनाम करने के लिए संविधान का उल्लंघन किया।

फू थाई के पार्टी के गठबंधन के सहयोगी दलों ने पहले ही पार्टी के उम्मीदवार को समर्थन दिया है। आपको बता दें कि गठबंधन में भूमजयथाई पार्टी, फलांग प्राचरथ और यूनाइटेड थाई नेशन पार्टियां भी शामिल हैं। भूमजयथाई पार्टी के नेता अनुतिन चर्नविराकुल को भी पीएम पद का एक प्रमुख उम्मीदवार माना जा रहा है। हालांकि उनका कहना है कि वे शुक्रवार को होने वाली वोटिंग में फू थाई के उम्मीदवार के खिलाफ मतदान नहीं करेंगे। बताया गया है कि नए पीएम के चुनाव के लिए फू थाई पार्टी के पास दो उम्मीदवार हैं। पहली उम्मीदवार का नाम पैटोंगटर्न शिनावात्रा है, जो पूर्व प्रधानमंत्री थाक्सिन शिनावात्रा की बेटी हैं। पैटोंगटर्न शिनावात्रा को लेकर बताया जा रहा है कि वे पीएम पद की मजबूत उम्मीदवार हैं। इसके अलावा दूसरे उम्मीदवार का नाम चाईकासेम नितिसिरी है। नितिसिरी इससे पहले थाईलैंड के न्याय मंत्री रह चुके हैं।

About News Desk (P)

Check Also

‘इमरान खान पर सैन्य अदालत में मुकदमा चलाने पर नहीं किया जा रहा विचार’, सरकार का हाईकोर्ट में जवाब

पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट को बताया है कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ...