Breaking News

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दिखी भारी बढ़ोतरी, यहाँ जानिए आज का नया रेट

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर बढ़ोत्तरी हुई है। सरकारी तेल कंपनियों ने दोनों ईंधन के दाम 25-25 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। अब दिल्ली में पेट्रोल 92.05 रुपये प्रति लीटर और डीजल 82.61 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के कुछ शहरों में पहले ही पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो अमेरिकी बाजार में इस सप्ताह के शुरूआती दिन ब्रेंट क्रूड (Brent crude oil) के दाम में 0.20 डॉलर की कमी दिखी। इसी के साथ यह 68.12 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। यूएस वेस्ट टैक्सास इंटरमीडियएट या डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI) भी 0.16 डॉलर की कमी के साथ 64.76 डॉलर प्रति बैरल तक घट गया था।

केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सोमवार को देश में पेट्रोल, डीजल के दाम में हो रही वृद्धि के लिए वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी को जिम्मेदार बताया। प्रधान ने माना कि हाल के दिनों में पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि पेट्रोल, डीजल को माल एवं सेवाकर (जीएसटी) के दायरे में लाने के बारे में कोई भी निर्णय जीएसटी परिषद को लेना है।

देश के 5 राज्यों में विधानसभा के चुनाव की हलचल थी। जिसके चलते कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े थे। हालांकि, इस बीच कच्चा तेल सस्ता होने के बाद चार किस्तों में पेट्रोल-डीजल के दाम घटे हैं। इससे पेट्रोल 77 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था। सरकारी तेल कंपनियों ने अंतिम बार 27 फरवरी 2021 को डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

About News Room lko

Check Also

आज के आज अपने स्मार्टफोन से डिलीट कर दे ये ये 8 खतरनाक App अथवा सारा डेटा चुरा लेगा ‘Joker’

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें जोकर मैलवेयर ने फिर से वापसी कर ली ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *