कल से आम आदमी के बजट में होगा ये बड़ा बदलाव, जानें कैसे करेगा आपको प्रभावित

अक्टूबर का महीना आपके रोजमर्रा से जुड़े गतिविधियों में कई बदलाव लेकर आने वाला है. इसका असर हर व्यक्ति पर पड़ेगा. अक्टूबर के महीने से एलपीजी के रेट, पेंशन के नियम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड के भुगतान समेत 6 जरूरी बदलाव होने वाले हैं.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. जिसे देखते हुए इस महीने एलपीजी गैस के दाम में 100 रुपये की बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. कच्चे तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में फिलहाल 80 डॉलर के करीब है.

अगर आपका खाता भी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया या इलाहाबाद बैंक में है तो अब इन बैंक के पुराने चेकबुक काम नहीं करेंगे. दरअसल इन बैंको का विलय दूसरे बैंकों में होने जा रहा है.

1 अक्टूबर से पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट से जुड़े नियमों में बदलाव होगा. 80 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति के लिए, नियम कहता है कि पेंशन प्राप्त करना जारी रखने के लिए उन्हें भारत में किसी भी प्रधान डाकघर में अपने जीवन प्रमाण केंद्र में डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा.

1 अक्टूबर से म्यूचुअल फंड निवेश में भी बदलाव होने वाला है. यह बदलाव अंडर मैनेजमेंट, म्यूचुअल फंड हाउस में काम करने वाले जूनियर कर्मचारियों पर लागू होगा. सेएमएससी कंपनियों के जूनियर कर्मचारियों को अपनी सैलरी का 10 फीसदी हिस्सा म्यूचुअल फंड के यूनिट्स में निवेश करना होगा.

About News Room lko

Check Also

क्या आपके Twitter अकाउंट पर भी अचानक कम हो रहे हैं फॉलोअर्स तो आज ही हो जाए सावधान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत में ट्विटर पर लोगों के फॉलोअर्स घट ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *